3 लाख से अधिक स्कूली बच्चों को पेट के कीड़ों से बचाव के लिए दी जाएगी दवाई : जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि बच्चों को पेट के कीड़े से निजात दिलवाने के लिए 12 फरवरी को पेट के कीड़ों से मुक्ति दिवस (नैशनल डी वार्मिंग डे) मनाते हुए जिले के सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में पढ़ते करीब 3 लाख से अधिक बच्चों को विशेष दवाई खिलाई जाएगी। वह जिला प्रबंधकीय कंप्लैक्स में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रखी गई जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधन कर रहे थे। इस मौके उनके साथ सिविल सर्जन डा. रेणू सूद भी विशेष तौर पर मौजूद थे।
बैठक दौरान अधिकारियों को संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 फरवरी को राज्य में पेट के कीड़ों से मुक्ति दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन बच्चों को पेट के कीड़ों के खात्मे के लिए सभी सरकारी, अर्ध सरकारी सहायता प्राप्त प्राईवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी सैंटरों के बच्चों को स्कूली अध्यापकों और आंगनबाड़ी वर्करों की मौजूदगी में अबबैंडाजोल सिरप की दवाई खिलाई जाएगी। इस दौरान सिविल सर्जन डा. रेणू सूद ने कहा कि यह दवाई वर्ष में 2 बार खिलाई जाती है।

Advertisements

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह कपूर और डा. गुणदीप कौर ने बच्चों के माता-पिता, सरकारी और प्राईवेट स्कूली प्रिंसीपलों और अन्य विभागों को हिदायत करते बच्चों को यह दवाई देना यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी को मोपअप डे भी मनाया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा स्कूल मुखियों को अपने-अपने स्कूल में सफाई रखने, हाथ धोकर खाना खाने, शौच जाने के बाद हाथ धोने और नाखुन की सफाई रखने के लिए प्रेरित भी किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here