राजौरी में निकाली गई बाबा भैरव नाथ की झांकी, बाबा के नृत्य पर झूम उठे लोग

जम्मू-कश्मीर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। होली पर्व के पहले दिन राजौरी शहर के जवाहर नगर क्षेत्र में शुक्रवार को बाबा भैरव नाथ की झांकी में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। शिव मंदिर से भैरव नाथ की झांकी दोपहर करीब ढ़ाई बजे निकाली गई। इस दौरान ढोल-नगाड़ों के साथ नृत्य पर लोग झूम उठे।

Advertisements

बुजुर्गों के अनुसार दो सौ साल पहले राजौरी को जानलेवा बीमारी से मुक्त करने के लिए बैरागी संत ने बाबा भैरव नाथ की झांकी निकालने के लिए किया था प्रेरित

बाबा भैरव झांकी में हिंदू, मुस्लिम, सिख , ईसाई (सर्वधर्म ) के लोगों ने उत्साह के साथ भाग किया। शरीर पर काला रंग लगाए, माथे पर तिलक और हाथ में त्रिशूल लेकर भैरव नाथ ने नृत्य करते हुए लोगों का मनोरंजन किया। बाबा भैरव नाथ के हाथ से चिमटे की मार खाने और माथे पर टीका लगाने के लिए लोग में होड़ लगी देखी गई। बच्चों युवाओं एवं बुजुर्गों ने भैरव के हाथ से चिमटा खाने को बेताब दिखे। वहीं छतों पर चढ़ कर महिलाओं व युवतियों ने भी भैरव नृत्य का आनंद उठाया।

शिव मंदिर जवाहर नगर से पंजाचौक से निकल कर क्षेत्र के जवाहर नगर बाजार से होती हुई झांकी पीपल के पेड़ वाले मोड़ तक गई और वापिस शिव मंदिर में पहुंचकर विश्रामित हुई।

प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे तथा झांकी मार्ग पर जगह-जगह जे.के. पुलिस, सी.आर.पी.एफ. जवान व अधिकारी तैनात थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here