सांसद अनुराग ने लाभार्थियों को 70 लाख के वितरित किए चैक

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के सभी गरीब तथा निर्धन लोगों को 2022 तक आवास निर्मित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, ताकि गरीब लोग भी बेहतर जीवन यापन कर सकें ।

Advertisements

यह जानकारी सांसद अनुराग ठाकुर ने शनिवार को हमीरपुर तथा सुजानपुर में समाज कल्याण विभाग द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के लाभाॢथयों के लिए आयोजित चेक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त की गई।

-बेटी है अनमोल योजना के तहत 11 बेटियों को दी एफडी

सांसद अनुराग ठाकुर ने समाज कल्याण विभाग की गृह निर्माण अनुदान योजना, दिव्यांगों को मेडिकल किट्स, अन्र्तजातिय विवाह पुरस्कार योजना के तहत लाभार्थियों को सत्तर लाख के चेक वितरित किए गए इसके साथ ही बेटी है अनमोल योजना के तहत 11 बेटियों को दस-दस हजार की एफडी भी वितरित की गईं। अनुवर्ती योजना के तहत पात्र महिलाओं को सिलार्ई मशीनें भी दी गईं।

इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के माध्यम से गरीब तथा निर्धन लोगों के सशक्तिकरण के लिए अनेकों कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं, इन योजनाओं एवं कार्र्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार अत्यंत आवश्यक है ताकि लोगों को इसका सही लाभ मिल सके। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि 90 दिन की दिहाड़ी लगाने वाली कोई भी महिला एवं पुरुषों को सरकार की ओर से सिलाई मशीनें, वाशिंग मशीनें, इंडक्शन चूल्हा इत्यादि प्रदान किया जाता है इसके साथ ही बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सलाना 12 रूपये का प्रीमियम करने पर दुर्घटना इत्यादि आपातस्थिति में दो लाख का कवर दिया जाता है, इन योजनाओं का सभी पात्र लोगों को लाभ उठाना चाहिए। केंद्र सरकार ने पांच करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा देने के लिए पांच लाख के निशुल्क उपचार की व्यवस्था भी की गई है।

इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी डा. संजीव शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए समाज कल्याण विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी तिलक राज आचार्य सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here