राष्ट्रीय मुक्ति दिवस पर सभी बच्चों को एलबेंडाजोल की गोलियां खिलाना बनाया जाए सुनिश्चित: एडीसी कलेर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अनुपम कलेर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स पेट के कीड़ों से राष्ट्रीय मुक्ति दिवस जो कि 10 अगस्त व मोपअप डे 17 अगस्त को मनाया जाना है, के संबंध में बैठक हुई।

Advertisements

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद हुए। बैठक को संबोधित करते हुए ए.डी.सी अनुपम कलेर ने निर्देश देते हुए कहा कि इस दिन हर आंगनवाड़ी में रजिस्टर्ड बच्चों को एक गोली आंगनवाड़ी वर्करों व 6 से 19 वर्ष के स्कूली बच्चों को एक गोली स्कूल अध्यापक द्वारा खिलाई जाए। आशा वर्कर आउट आफ स्कूल बच्चों को कवर करेंगे और सभी यह जरु र ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद ही यह दवाई खिलाई जाए।

-स्वास्थ्य विभाग व स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कार्यक्रम को सफल बनाने संबंधी दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि इस दवाई का कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं है और यह दवाई पूरी तरह से सुरक्षित है। कलेर ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे सुनिश्चित बनाए कि सभी स्कूली बच्चों को एलबेंडाजोल की खुराक खिला दी गई है। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग की सक्रियता का बहुत अहम रोल है। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग को मिल कर काम करना होगा। बैठक को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डा. रेनू सूद ने कहा कि पेट के कीड़ों से राष्ट्रीय मुक्ति दिवस वर्ष में दो बार मनाया जाता है।

इस दिन व 17 अगस्त को मोपअप डे के दिन सरकारी स्कूल, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल, प्राइवेट स्कूल, 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों, आंगनवाड़ी सैंटर में रजिस्टर बच्चों(1 से 5 वर्ष) व आउट आफ स्कूल बच्चों को एलबेंडाजोल खिलाई जाती है। इस मौके पर जिला आर.बी.एस.के नोडल अधिकारी डा. गुरदीप सिंह कपूर ने बताया कि बच्चों में खून की कमी का एक कारण पेट के कीड़े भी हैं, इस लिए बच्चों को हमेशा हाथ साफ करके ही भोजन खिलाना चाहिए और भारत सरकार की ओर से मनाया जा रहा डी वार्मिग डे जो कि वर्ष में दो बार मनाया जाता है, इस दिन स्कूल अध्यापकों व आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा पेट के कीड़े से मुक्ति की दवाई एलबेंडाजोल बच्चों को जरु र खिलानी चाहिए व जो बच्चे 10 अगस्त के दिन दवाई खाने से वंचित रह जाएं, उनको 17 अगस्त मोपअप वाले दिन दवाई खिलाई जाए। इस मौके पर जिला स्कूल हैल्थ मेडिकल अधिकारी डा. गुनदीप कौर ने कहा कि जिला होशियारपुर में कुल 3,64,492 बच्चों को पेट से कीड़े मुक्त दवाई खिलाई जानी है।

स्कूल के अध्यापकों, आई.सी.डी.एस विभाग व बच्चों के माता पिता को स्वास्थ्य विभाग का इस मुहिम को कामयाब बनाने में पूरा योगदान देना चाहिए। इस मौके पर समूह सीनियर मैडिकल अफसर होशियारपुर, डिप्टी मैडिकल अधिकारी डा. सतपाल गोजरा, जिला प्रोग्राम अधिकारी, आई.सी.डी.एस अधिकारी, आसिफ मोहम्मद व जिला आर.बी.एस. के कोआर्डिनेटर पूनम आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here