सेंट सोल्जर स्कूल में नागासाकी की वर्षगांठ पर सैमीनार आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। एक माचिस की तिल्ली किसी घर में खाना बनाने के लिए चूल्हा जलाने का काम करती है तो उसी माचिस की तिल्ली से किसी का घर भी जलाया जा सकता है। आधुनिक साइंस को नई दिशा देने वाले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने कभी नहीं सोचा था की उनका जादुई समीकरण ई- एमसी 2 एक दिन मानवता को महाविनाश का हथियार भी थमा देगा।

Advertisements

इसी र्फामुले के आधार पर विध्वंस के उस हथियार की खोज हुई जिसे हम च्परमाणु बम’ कहते हैं। यह विचार प्रिंसिपल सुखजिंदर कौर ने आज जापान के शहर नागासाकी पर गिराए परमाणु बम की वर्षगांठ पर सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल माहिलपुर में आयोजित सैमीनार को संबोधन करते हुए प्रगट किए। उन्होंने बताया कि दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान अमरीका की ओर से नागासाकी पर परमाणु हमले में लगभग 80,000 लोग मारे गए थे।

प्रिंसिपल कौर ने कहा कि साईंस दुनिया को बेहतर बनाता है ओर यही दुनिया का विनाश भी करता है। इस लिए आज हथियारों की दौड़ में परमाणु बम में तबदील हो चुके कुदरत के स्वर्ग धरती’ को बचाने के लिए सभी देशों को सद्भावना ओर प्रेम का मार्ग अपनाने की जरूरत है। इस मौके पर छात्रों को एक डाकुमेंट्री भी दिखाई गई, जिस के द्वारा परमाणु बम से हुए नुक्सान तथा मनुष्य की तबाही के मंजर को दिखाया गया। इस मौके पर समूह स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here