होशियारपुर-हरियाना मार्ग: जिला प्रशासन को है किसी बड़े हादसे का इंतजार?

हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: प्रीति पराशर। अगर आप होशियारपुर-हरियाना मार्ग पर सफर करने जा रहे हैं तो पहले ही सावधान हो जाएं। होशियारपुर के नलोईयां चौक से इस मार्ग पर मुड़ते ही जोखिम शुरु हो जाते हैं और यह जोखिम आपकी जिंदगी पर भी भारी पड़ सकते हैं। क्योंकि नलोइयां चौक से लेकर बागपुर-घासीपुर तक सडक़ के दोनों तरफ हालात इतने बुरे हैं कि पैदल एवं दोपहियां वाहन पर चलना तो दूर चोपहिया वाहन चालकों को भी इस मार्ग पर नाको चने चबाने को मजबूर होना पड़ रहा है तथा आलम यह है कि यह मार्ग मौत का मार्ग बनता जा रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि इस मार्ग पर सडक़ के दोनों तरफ लक्कड़ मार्किट होने के चलते वहां आने वाले भारी भरकम वाहनों के कारण बड़ी मात्रा में मिट्टी सडक़ के बीचोबीच तक फैली हुई है। जोकि वाहनों की रफ्तार के साथ उड़ती है और वहां से गुजरने वाले अन्य वाहन चालकों की आंखों में पड़ती है। इतना ही नहीं मिट्टी एवं कीचड़ इतना ज्यादा है कि पैदल चलने वालों एवं दोपहिया वाहन चालकों को सडक़ के बीचोबीच चलने को मजबूर होना पड़ता है। जिस कारण हर समय हादसे का खतरा मंडराता रहता है तथा कई लोग इस कारण हादसों क शिकार हो भी चुके हैं।

Advertisements

बार-बार ध्यान में लाए जाने के बावजूद न तो संबंधित विभाग के अधिकारियों की नींद टूट रही है और न ही जिला प्रशासन इस संबंधी कोई ठोस कार्रवाई करना जरुरी समझ रहा है। ऐसे में यह लगता है कि इस मार्ग से अधिकारी और नेता आंखें बंद करके निकल जाते हैं और धूल के कारण जनता की आंखें खुलती नहीं। जिस कारण समस्या दिन-ब-दिन विकराल रुप धारण करती रहा है। दिन के समय तो जैसे-तैसे वाहन चालक यहां से गुजर जाते हैं, मगर रात के समय समस्या और गंभीर हो जाती है और हादसों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि यहां पहुंचकर वाहन चालक को मिट्टी एवं कीचड़ से बचने के लिए एकदम से सडक़ के बीचोबीच से होकर गुजरना पड़ता है और ऐसे में सामने एवं पीछे से आ रहे वाहन के टकराने की आशंका बढ़ जाती है।

यह सडक़ टोल सडक़ है तथा इस मार्ग पर दसूहा से आने वाले व दसूहा की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को मानगढ़ टोल नाका पर टोल भी देकर गुजरना पड़ता है और टोल रोड़ होने के बावजूद इस मार्ग पर फैली अव्यवस्था कहीं न कहीं अफसरशाही की उदासीनता का ही परिणाम है, जिन्हें यह समस्या दिखाई नहीं देती। इस मार्ग पर अगर कोई पेड़ काट ले तो कई विभाग कार्रवाई हेतु पहुंच जाते हैं, मगर विडम्बना देखिये कि सडक़ पर राहगीरों का चलना मुश्किल बना हुआ है और प्रशासन चैन की बांसुरी बजाने में मस्त है।

इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के एक्सियन कमल नयन से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर लकड़ी का काम करने वाले जिम्मेदार व्यापारियों को नोटिस भेजे जाएंगे ताकि सडक़ पर सफर को सुरक्षित बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि फिलहाल वे चुनाव में व्यस्त हैं और इसके बाद ही कुछ कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here