फूड सैफ्टी वैन जिले में करेगी खाने-पीने की चीजों का निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में मिलावटखोरी को लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया है और किसी भी कीमत पर खाद्य पदार्थों में मिलावट बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Advertisements

इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से बड़े स्तर पर चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें काफी हद तक सफलता भी हासिल हुई है। जिलाधीश ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में खाद्य पदार्थों की चेकिंग के लिए शुरु की गई फूड सेफ्टी मोबाइल वैन अभी तक पांच स्थानों होशियारपुर, गढ़दीवाला, हरियाना, चब्बेवाल व बुल्लोवाल सरां शामिल है।

-फूड सेफ्टी मोबाइल वैन ने लिए खाद्य पदार्थों के 200 सैंपल, 47 पाए गए मिलावटी

इन पांचों स्थानों से अभी तक 200 के करीब खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 47 मिलावटी सैंपल पाए गए। जिन स्थानों पर मिलावटी सैंपल पाए गए हैं उन्हें सख्त चेतावनी दी गई है और कुछ स्थानों पर कानूनी प्रक्रिया से सैंपल भी एकत्र किए जा रहे हैं ताकि उन पर उपयुक्त कानूनी कार्रवाई की जाए। इन मिलावटी सैंपलों में दूध व दूध से बने पदार्थ व मसाले शामिल हैं।

उन्होंने सख्त शब्दों में संदेश देते हुए कहा कि दुकानदार मिलावट से परहेज करें वर्ना प्रशासन मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत यह मोबाइल वैन पूरे जिले में घूम-घूम कर खाद्य पदार्थों के नमूने जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही इस मोबाइल वैन से दूध से बनी वस्तुएं जैसे खोया, दही, पनीर, घी के अलावा अन्य वस्तुएं जैसे कि हल्दी, मिर्च, मसाले आदि की जांच की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस वैन में दो लैब टैक्नीशियन हैं, जो कि मौके पर ही टैस्ट रिपोर्ट संबंधित अधिकारी को सौंप रहे हैं। जिलाधीश ने कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत मानक खुराक मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है और मिलावटखोरी को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब में हर व्यक्ति की भागीदारी बहुत जरुरी है, ताकि मिलावटखोरी पर शिकंजा कसा जा सके। सिविल सर्जन डा. रेनू सूद ने कहा कि फूड सेफ्टी मोबाइल वैन एक महीना जिले में घूमेगी और खाने पीने वाली वस्तुओं का निरीक्षण करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here