तृप्त बाजवा ने रियल एस्टेट कंपनियों को पंजाब में पूंजीकरण के लिए न्यौता

चंडीगढ(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के भवन निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री श्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने भवन निर्माण और रियल एस्टेट कारोबार के साथ जुड़ी कंपनियों को अपनी पूंजी पंजाब में लाने का न्यौता देते हुए कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार बनने के बाद पंजाब कारोबार करने के पक्ष से देश का सबसे बेहतरीन राज्य बनकर उभरा है। वह आज यहां कंफैड्रेशन ऑफ रियल एस्टेट डिवैलपर्ज़ ऑफ इंडिया (करडई) द्वारा करवाई गई इनवैस्ट मीट में आए कारोबारियों को संबोधित कर रहे थे।
श्री बाजवा ने कहा कि कारोबारी कंपनियों को राज्य की नीतियों, कानूनों और नियमों की तुरंत जानकारी देने के लिए इनवेस्टमैंट प्रोमोशन ब्यूरो की स्थापना करके सभी सम्बन्धित विभागों को इसके साथ जोड़ दिया गया जिससे हर कारोबारी को एक ही छत के नीचे सारी जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि यही ब्यूरो कारोबारियों को सभी विभागों से निश्चित की गई समय सीमा के भीतर सभी स्वीकृतियां लेकर देने के लिए जि़म्मेवार है।

Advertisements

श्री बाजवा ने कहा कि सरकार कारोबारियों के लिए सिंगल विंडो व्यवस्था लागू करने बारे विचार विमर्श कर रही है जिससे उनको अपने कामों के लिए जगह जगह न जाना पड़े। भवन निर्माण मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के योजनाबद्ध और समान विकास के लिए वचनबद्ध है इसलिए मान्यता प्राप्त कंपनियों की तरफ से किये जा रहे विकास को उत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों को बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों और कस्बों की तरफ भी ध्यान देना चाहिए जिससे लोगों को ग़ैर -प्रवानित कालोनियों की तरफ न जाना पड़े।
श्री बाजवा ने कहा कि ग़ैर-प्रवानित और अनियोजित कालोनियें को एक बारी रेगुलर करने के बाद बार-बार बनने से सख्ती से रोका जायेगा। उन्होंने कहा कि अपनी ज़मीनों में मकान बनाने संबंधी भी कोई नीति बनानी पड़ेगी क्योंकि समय पाकर यह मकान भी ग़ैर -प्रवानित कालोनियों का रूप धारण कर लेते हैं।
भवन निर्माण मंत्री ने कहा कि कारोबारियों को भवन निर्माण एवं शहरी विकास और नगर और ग्राम योजनाबंधी विभागों में काम कराने में कोई भी दिक्कत नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इन विभागों में हर काम निश्चित की गई समय सीमा में होने को यकीनी बनाया जा रहा है।
पंजाब सरकार की तरफ से पूंजीकरण को उत्साहित करने की ओर उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए श्री बाजवा ने कहा कि राज्य की सभी सडक़ों को एक्सप्रैस सडक़ों में बदला जा रहा है जिससे तेज़ और निर्विघ्न यातायात को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि निर्विघ्न और निरंतर बिजली सप्लाई, लैंड बैंकिंग, लैंड पूलिंग और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जैसे कुछ ऐसे मील पत्थर हैं जो पंजाब को पूंजीकरण के लिए सबसे अनुकूल राज्य बनाते हैं।

इस मौके पर पर्यावरण अनुकूल प्रोजैक्ट बनाने के लिए 13 कंपनियों को सम्मानित भी किया गया। इस समागम को दूसरों के अलावा करडई के राष्ट्रीय चेयरमैन श्री गेतम्बर आनंद, वाईस चेयरमैन मनोज गौड़, पंजाब चैप्टर के प्रधान कुलवंत सिंह, चण्डीगढ़ के कनवीनर जगजीत सिंह माझा और डायरैक्टर सुशांत गुप्ता ने भी संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here