चौहाल स्कूल के विद्यार्थियों ने ली नशे को समाप्त करने की शपथ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। पंजाब सरकार द्वारा शुरु किए गए बडी प्रोग्राम के तहत सरकारी सीनीयर सेकेंडरी स्कूल चौहाल में बाहरवी कक्षा के विद्यार्थियों ने अपने गांव व आस-पास के क्षेत्र में नशे को पूरी तरह से समाप्त करने का प्रण लिया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रिंसीपल इंद्रा रानी ने कहा कि नशा समाज को दीमक की तरह खा रहा है। चंद पैसो के लालच में कुछ असामाजिक तत्व बच्चों को नशे की दलदल में धकेलने से परहेज नहीं कर रहे। बच्चों को अपने साथियों सहित इससे दूर रहना चाहिए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि नशा हमेशा मजाक में शुरु होता है तथा इसकी लत लगाने वाला भी कई बार अपना ही होता है परन्तु एक बार इसकी लपेट में आने वाले के लिए फिर इस के चंगुल से बाहर निकल पाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि एक छोटी सी भूल पूरी जिंदगी को खराब कर देती है। बडी प्रोग्राम की स्कूल प्रोग्राम अधिकारी लैक्चरार डा.बलविंदर कौर तथा लैक्चरार शशि बाला ने कहा कि बडी प्रोग्राम के तहत हम अपने समाज अथवा परिवार की समस्याआें का भी हल तलाश सकते है। इतना ही नहीं पढ़ाई में आने वाली मुश्किलों को भी इससे दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर गांव में कोई व्यक्ति नशे की चपेट में फस गया है तो इसे अध्यापकों को ध्यान में लाया जाए ताकि उसे इस दलदल से बाहर निकाला जा सके।

उन्होंने कहा कि नशा करने वाले का नाम उजागर करने की बजाए उसका उपचार करवाना प्राथमिकता होनी चाहिए। इस मौके पर लैक्चरार संदीप सूद, लैक्चरार पूनम विरदी ने कहा कि स्कूल के बाद बच्चे गांव की बस्तियों में जाकर भी लोगों को नशे के दुुष्प्रभावों के बारे में जागृत करेंगे। इस मौके पर लैक्चरार अशोक कालिया, लैक्चरार लवजिंदर सिंह, सुनीता, सुनील कुमार, राज कुमार, नरेश कुमार, मुकेश कुमार, अवतार सिंह तथा सीनीयर बडी ज्योति भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here