आई.एम.ए. व प्राईवेट प्रैक्टीशनर स्वास्थ्य विभाग को दें डेंगू केसों की सूचना: ब्रह्म मोहिंद्रा

logo latest

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। डेंगू और चिकनगुनिया को शुरुआती स्तर पर ही काबू करने और रोकथाम के लिए संबंधित उपकरणों की तुरंत उपलब्धता को यकीनी बनाने की कोशिशों के मद्देनजऱ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आज इंडियन मैडीकल एसोसिएशन, पंजाब और सभी प्राईवेट प्रैक्टीशनरों को निर्देश दिए हैं कि वह संदिग्ध और पुष्टि किए हुए डेंगू मामलों की सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें जिससे बिना किसी देरी से उचित उपाय किए जा सकें।

Advertisements

-संबंधित विभागों को डेंगू की रोकथाम संबंधी किए गए मूलभूत प्रबंधों पर रिपोर्ट भेजने के निर्देश

यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब ब्रह्म मोहिंद्रा ने आज यहां सिविल सर्जनों की उच्च स्तरीय समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस संबंधी हिदायतें आई.एम.ए, पंजाब और सभी प्राईवेट प्रैक्टीशनरें जारी कर दी गई हैं। जिससे अब डेंगू के मामलों के सभी संदिग्ध कि ए मामलों की सूचना समय पर स्वास्थ्य विभाग को देना लाजि़मी हो गया है। जिससे प्रभावित क्षेत्र में डेंगू के फैलाव और रोकथाम संबंधी उचित उपाए किए जा सकें। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा राज्य में डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए 11 संबंधित विभागों को 1 हफ्ते के अंदर उनके द्वारा किए गए मूलभूत प्रबंधों की रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

-पंजाब सरकार 2022 तक टी.बी. का करेगी खात्मा

टी.बी. कंट्रोल प्रोग्राम का जायज़ा लेते हुए ब्रह्म मोहिंद्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने 2022 तक टी.बी. को जड़ से ख़त्म करने का फ़ैसला किया है, इसलिए हरेक टी.बी. मरीज़ को ‘निकशेय प्रोग्राम’ अधीन नोटीफाई किया जाये और हरेक स्तर पर सभी मरीज़ों को उपयुक्त इलाज मुहैया करवाया जाये। उन्होंने कहा कि जिन मामलों में टी.बी. मरीज़ों का कोई अपना बैंक खाता नहीं है, ऐसे मामलों में 500 रुपए की वित्तीय सहायता मरीज़ के पारिवारिक मैंबर के खातों में ट्रांसफर कर दी जाये।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने पहले ही 6 महीनों के लिए योग्य एम.डी.आर. और एक्स.डी.आर. मरीज़ों के लिए बेडाकुआलिन दवा लाई है।उन्होंने बताया कि इस एक गोली की कीमत तकरीबन 5000 रुपए है और मरीज़ों को यह गोली मुफ़्त मुहैया करवाई जा रही है। स्वास्थ्य कल्याण केन्द्रों की प्रगति का जायज़ा लेते हुए मोहिंद्रा ने कहा कि हम प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया में बदलाव लेकर आएंगे और 1 नवंबर, 2018 तक तकरीबन 200 हैल्थ और वैलनैस्स केंद्र चालू किए जाएंगे।

-पंजाब सरकार 2022 तक करेगी टी.बी. का ख़ात्मा

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार समाज में कार्नियल अंधेपन से पीडि़त लोगों की खोज करके कार्नियल अंधेपन को जड़ से ख़त्म करने के साथ साथ लोगों को कराटोप्लास्टी ऑप्रेशन की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के बाकी बचे 12 जिलों में भी 1 अक्तूबर, 2018 से तम्बाकू रोकथाम केंद्र खोले जाएंगे जिनमें तम्बाकू छोडऩे के इच्छुक मरीज़ों को तम्बाकू छुड़वाने के लिए मुफ़्त सेवाएंं जैसे काउंसलिंग, दवाएँ, निकोटीन ग़म और अन्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। साल 2017-18 में, 10 जिलों (अमृतसर, बठिंडा, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, पटियाला, एस.ए.एस. नगर, संगरूर और श्री मुक्तसर साहिब) में तम्बाकू रोकथाम केंद्र खोले गए हैं।

-1 अक्तूबर से 12 जिलों में खोले जाएंगे तम्बाकू रोकथाम केंद्र

जन्म के समय लिंग अनुपात में सुधार लाने के लिए श्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने अल्ट्रासाउंड और स्कैनिंग केन्द्रों की जांच प्रणाली में सुधार लाने के लिए सिवल सजर्नें को सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य की जांच टीमें द्वारा अगर कोई केंद्र पी.सी पी.एन.डी.टी. एक्ट का उल्लंघन करता पाया गया तो संबंधित अफ़सर को जि़म्मेदार ठहराया जायेगा। माँ एवं बाल स्वास्थ्य संभाल, राष्ट्रीय बाल स्वस्थ्य कार्याक्रम और एच.आई.वी- एडज़ कंट्रोल आदि प्रोग्रामों संबंधी भी मीटिंग में विचार-विमर्श किया गया। मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव सतीश चंद्रा, अतिरिक्त सचिव स्वास्थ्य बी. श्रीनिवासन, मिशन डायरैक्टर एन.एच.एम. अमित कुमार और स्टेट प्रोग्राम अफ़सर शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here