शारीरिक रोगों को ठीक करने के लिए तुलसी एक अनोखी औषधि : तलवाड़

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए पेड़ हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस बात को तो अब हर एक नागरिक समझने लगा है। परन्तु कौन से पेड़ ज्यादा आवश्यक हैं, इस बात की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है।उपरोक्त शब्द पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने नवोदय विद्यालय में बच्चों को फलदार पौधे लगाने हेतू प्रेरित करते हुए कहे। तलवाड़ ने कहा कि बनावटी सुंदरता के लिए हम धरती पर वे पौधे लगाते जा रहे है, जिसका मनुष्य जीवन में कोई फायदा नहीं है। क्योंकि उनमें से न तो फल मिलते हैं और न ही हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है।

Advertisements

तलवाड़ ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि समय की मांग है कि हम ज्यादा से ज्यादा फलदार पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि एक अनुसंधान के अनुसार फलदार पौधा दूसरे पौधों की तुलना में हमें ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करता है। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा पंजाब प्रदेश की सचिव पार्षद नीति तलवाड़ ने बच्चों को तुलसी के पौधे की महत्ता बताते हुए कहा कि धार्मिक मर्यादा के साथ-साथ तुलसी शारीरिक रोगों को ठीक करने के लिए एक अनोखी औषधि है।

उन्होंने कहा कि कुदरत की इस अनमोल देन को हर घर के आंगन में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ समाज की नींव रखी जा सकती है। इस मौके पर नवोदय स्कूल के प्रिंसीपल हरजीत सिंह, जसविंदर सिंह, संजीव कुमार, संतोष यादव, सुरेन्द्र कुमार, भरत व स्कूल के बच्चे मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here