पंचायती ज़मीनों पर इस वर्ष अब तक लगाए जा चुके है करीब 20 लाख पौधे : तृप्त बाजवा

चंडीगढ(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा राज्य में चलाई गई तंदुरुस्त मुहिम के अंतर्गत ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा भी चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा स्कीम के अधीन पंचायती ज़मीनों पर अब तक लगभग 20 लाख पौधे लगाए गए हैं। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के मंत्री स. तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा इस मुहिम के अंतर्गत लगभग 7909 एकड़ पंचायती क्षेत्रफल पौधों के अधीन लाया गया है। उन्होंने विभाग को यह सख्त हिदायतें दी गई हैं कि लगाऐ गए पौधों की पूरी तरह देख-रेख की जाये जिससे यह पौधे मर न जाएं।

Advertisements

बाजवा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत मिलावटी समान और नशों के खि़लाफ़ छेड़ी गई मुहिम से हमारे पर्यावरण और आस-पास को साफ़ सुथरा बनाने के लिए राज्यभर में पौधे लगाने की व्यापक मुहिम आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पौधे सिफऱ् लगाए ही नहीं जाएंगे बल्कि इनको बढ़ाने के लिए पानी देने और संभालने के लिए विशेष उपराले किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अधीन टाहली, टुन, कीकर, ख़ैर, बर्मा नीम, बोहर, इमली, बोतल बर्ष, अर्जुन, जामुन, अमरूद, पीपल, मलबरी, सुखचैन, आम, कदम, सुहनजऩा, हबिसकस, बोगनविल्ला, बेरी, कनेर, गुलमोहर और धरेक आदि किस्मों के वृक्ष लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा गाँवों में बाकी सांझी स्थानों जैसे कि स्कूल, श्मशान घाट और ग्रामीण जल घर आदि पर अब तक लगभग 9 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के प्रमुख सचिव ने और जानकारी देते हुए बताया कि इसके अलावा अगले वर्ष पौधे लगाने के लिए अब से ही तैयारी की जा रही है और नरेगा स्कीम अधीन 79.70 लाख पौधों की नरसरी तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस काम में समाज सेवीं संस्थाओं का भी योगदान लिया जा रहा है। जिस के अंतर्गत जि़ला जालंधर में गाँव सीचेवाल में बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल की निगरानी में पंचायती /डी.एफ.ओ. के द्वारा पांच लाख पौधों की नरसरी तैयार की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here