14 अक्तूबर से 3 नवंबर तक होगी ग्लोबल कबड्डी लीग: राणा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा 14 अक्तूबर से 3 नवंबर तक ग्लोबल कबड्डी लीग करवाई जा रही है जिसका उदघाटन जालंधर के बर्लटन पार्क स्थित ओलम्पियन सुरजीत हॉकी स्टेडियम में 14 अक्तूबर को होगा। प्राईवेट स्पाँसर टूट् ब्रदर्ज़ के सहयोग से करवाए जा रहे इस लीग के मैच जालंधर, लुधियाना और मोहाली में करवाए जाएंगे और 3 नवंबर को मोहाली के फेज़ 9 स्थित हॉकी स्टेडियम में फ़ाईनल और समापन समारोह होगा जिसके मुख्य मेहमान कैप्टन अमरिंदर सिंह होंगे।

Advertisements

यह खुलासा खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने लीग के प्रबंधों के लिए रखी समीक्षा मीटिंग के उपरांत जारी प्रैस बयान के द्वारा की। मीटिंग में पशु पालन और श्रम मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, खाद्य एवं सिविल स्पलाई मंत्री भारत भूषण आशु और संसद मैंबर रवनीत सिंह बिट्टू भी उपस्थित थे। राणा सोढी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह खेल का स्तर ऊपर उठाने के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं जिनके नेतृत्व स्वरूप पंजाब द्वारा कारगर खेल नीति बनाई गई है। उन्होंंने कहा कि पंजाब सरकार पंजाबियों की मातृखेल की प्रफुल्लता के लिए वचनबद्ध है और इसका स्तर ऊँचा उठाने के लिए निरंतर कोशिशें करेगी। उन्होंने कहा कि खेल विभाग द्वारा प्राईवेट स्पाँसरों की मदद से करवाए जा रहे लीग का सारा खर्चा स्पाँसरों द्वारा उठाया जाएगा जबकि इसके लिए स्टेडियम और प्रशासकीय तौर पर बाकी हर तरह की मदद पंजाब सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जायेगी।

-समाप्ति समारोह और फ़ाईनल मोहाली में 3 नवंबर को होगा

उन्होंने कहा कि कबड्डी लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगीं जिनके नाम कैलीफोर्निया ईगल्ज़ (अमरीका), मैपल लीफ (कैनेडा), सिंह वारियजऱ् (पंजाब), ब्लैक पैंथर्ज़ (फ्रिजऩो, अमरीका), हरियाणा लॉयंस (भारत) और दोआबा वारियजऱ् (अमरीका) हैं। उन्होंने कहा कि लीग में हर टीम दूसरी टीम के साथ दो -दो मैच खेलेगी और एक टीम कुल 10 मैच खेलेगी। खेल मंत्री ने मैचों के स्थानों का विवरण देते हुए बताया कि जालंधर में 14 से 21 अक्तूबर तक उद्घाटनी समारोह और लीग मैच, 24 से 29 अक्तूबर तक पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना स्थित हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

1 से 3 नवंबर तक मोहाली में फ़ाईनल और समापन समारोह सहित अन्य मैच खेले जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के चीफ़ पैटर्नशिप के अधीन जहाँ राज्य स्तर पर बनाई कमेटी लीग के प्रबंध देख रही है वहीं तीनों स्थानों पर जि़ला स्तर की कमेटी बनाई गई है। जालंधर में संसद मैंबर चौधरी संतोख सिंह, लुधियाना में संसद मैंबर रवनीत सिंह बिट्टू और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु और मोहाली में कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के नेतृत्व में कमेटियाँ बनाईं हैं जिसमें स्थानीय विधायक, सिविल और पुलिस प्रशासन के अधिकारी शामिल हैं। ये कमेटियाँ लीग की सफलता के लिए काम कर रही हैं। राणा सोढी ने इस लीग की स्पांसरशिप कर रहे टूट् ब्रदर्ज़ के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि खेल में निजी हाथों की हिस्सेदारी और प्रवासी भारतीयों के सहयोग की बहुत ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि सब मिलकर ही खेल की उन्नति के लिए काम कर सकते हैं।

मीटिंग में फतेहजंग सिंह बाजवा, नवतेज सिंह चीमा, राजिंदर बेरी, संजीव तलवाड़ और कुलदीप सिंह वैद्य (सभी विधायक), खेल विभाग के प्रमुख सचिव खेल संजय कुमार और डायरेक्टर अमृत कौर गिल्ल, पंजाब ओलम्पिक एसोसिएशन के सचिव जनरल राजा के.एस.सिद्धू, डी.जी.पी. हरदीप सिंह ढिल्लों, जालंधर के कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, नगर निगम जालंधर के कमिशनर डी.लाकड़ा, लुधियाना के कमिशनर पी.के.सिन्हा और ए.डी.सी. इक़बाल सिंह संधू, मोहाली के एस.एस.पी. कुलदीप चाहल और ए.डी.सी. चरनदेव सिंह मान, लीग के मुख्य स्पांसर टूट् ब्रदजऱ् (सुरजीत सिंह, रणजीत सिंह राणा और) योगेश छाबड़ा और लीग के कानूनी सलाहकार एडवोकेट हरप्रीत सिंह संधू, करतार सिंह, लोक संपर्क विभाग के अतिरिक्त डायरैक्टर डा. सेनूं दुग्गल और खेल विभाग के सहायक डायरैक्टर करतार सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here