भारतीय संस्कृति का प्रतीक है होशियारपुर का सरस मेला: राजिंदर बाजवा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। भारतीय संस्कृति का प्रतीक क्षेत्रीय सरस मेला होशियारपुर के मल्टीपर्पज लाजवंति आउटडोर खेल स्टेडियम में शुरु हो गया है और इस मेले की शुरु आत ग्रामीण विकास व पंचायत एवं भवन व शहरी विकास मंत्री पंजाब तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा की ओर से किया गया। इस दौरान अमृतसर रेल हादसे के दौरान जान गंवा चुके व्यक्तियों को दो मिनट मौन रख कर श्रद्धाजंलि दी गई। इस मौके पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा, विधायक संगत सिंह गिलजियां, विधायक डा. राज कुमार, जिलाधीश ईशा कालिया, एस.एस.पी . जे. इलेनचेलियन व ए.डी.सी हरबीर सिंह भी विशेष तौर पर मौजूद थे। देश के 24 राज्यों से आए दस्तकारों के करीब 260 स्टालों का दौरा करके उन्होंने दस्तकारी कनरे वाले इन मेहनतकश व्यक्ति यों की हौंसला आफजाई की।

Advertisements

-दो मिनट का मौन रख अमृतसर हादसे में जान गंवा चुके व्यक्तियों को दी श्रद्धांजलि

इसके बाद उन्होंने अमृतसर हादसे के दौरान जान गंवा चुके व्यक्ति यों को श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि यह एक बड़ा दर्दनाक हादसा हुआ है और पंजाब सरकार पीडि़त परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

बाजवा ने कहा कि क्षेत्रीय सरस मेला बुनकारी व शिल्पकारी जैसी लुप्त हो रही कलाओं को उजागर कर रहा है, इस लिए अधिक से अधिक लोगों को मेले में शिरकत करके इन मेहनतकश शिल्पकारों का हौंसला बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शिल्पकारों व बुनकरों के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री बाजवा ने कहा कि 24 राज्यों के कलाकार व कारीगर इस क्षेत्रीय सरस मेले में पहुंचे हैं और जहां कारीगरों की ओर से अपने हाथों से बनाई वस्तुओं की बिक्री की जा रही है, वहीं अलग-अलग राज्यों की संस्कृति का प्रतीक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जा रहे हैं।

उन्होंने अपील की कि अधिक से अधिक लोगों को बच्चों सहित इस मेले में शिरकत करनी चाहिए, क्योंकि क्षेत्रीय सरस मेले के दौरान भारतीय संस्कृति को नजदीक से देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अलग-अलग राज्यों की बोली, संस्कृति, खान-पान व कलाकृतियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वंय सहायता समूहों की ओर से भी विशेष तौर पर स्टाल लगा कर संदेश दिया जा रहा है कि नौजवानों को अपने पैरों पर खड़े होने का यह एक अच्छा प्लेटफार्म है। इस मौके पर सहायक कमिश्रर(सामान्य) रणदीप सिंह हीर, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सर्वजीत सिंह बैंस, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here