नासा भ्रमण कर लौटे हिज एक्सीलेंट के एम.डी व विद्यार्थी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। गत दिनों हिज़ एक्सीलेंट कोचिंग सेंटर के छात्रों ने अब्राहिम एविएशन की तरफ से आयोजित चलो नासा टूर के तहत अमेरिका के एरोनॉटिक्स एंड स्पेस संशोधन केंद्र नासा का भ्रमण किया। जिसमें छात्रो ने अपोलो चंद्रमा अभियान, स्कायलैब, अंतरिक्ष स्टेशन, अंतरिक्ष शटल, मौसम विभाग, स्पेस यान, राकेट लांचिंग, सेटलाइट, मंगल यान, सौरमंडल इत्यादि की जानकारी हासिल की।

Advertisements

जानकारी देते हुए डा. आशीष सरीन ने बताया की बचपन से ही आकाश के तारों को देखकर हर एक बच्चे के मन में ये सवाल होता है कि बादलों के पीछे क्या है, क्या दूसरे ग्रहों पर भी जीवन संभव है इन्ही सवालों का जवाब खोजने के लिए उनके स्कूल ने दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी नासा जाने का विचार बनाया जिसे साकार रूप देने के लिए अब्राहिम एविएशन के डायरेक्टर फारस मसीह ने पूरा सहयोग दिया।आज होशियारपुर, दोआबा के क्षेत्र में नासा की धरती पर कदम रखने वाला पूरे पंजाब का पहला कोचिंग सेंटर बन गया है। इसलिए वह अब्राहिम एविएशन के डायरेक्टर फारस मसीह की पूरी टीम के तह दिल से आभारी है जिनकी वजह से उन के सेंटर के बच्चों का नासा जाने का सपना साकार हो सका है। उन्हें पूरा यकीन है यह बच्चे आगे चलकर अपने देश का नाम रोशन करेंगे। नासा दौरे के दौरान बच्चों ने अंतरिक्ष की धरती पर कदम रखने वाली भारतीय मूल की महान शख्सियतों कल्पना चावला सुनीता विलियम्स व राकेश शर्मा की उपलब्धियों को भी याद किया।

इस अवसर पर नासा पहुंचे सभी बच्चों ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह जिंदगी के सबसे स्वर्णमय पल थे।उन्हें ये जानकर और भी ख़ुशी हुई जब उन्हें पता चला नासा में 35 प्रतिशत भारतीय साइंटिस्ट काम कर रहे है, जिससे प्रेरित होकर बच्चों ने कहा की वह भी आगे चलकर अपनी जानकारी में हुए इजाफे का भरपूर फायदा लेंगे और यह भी चाहेंगे कि वह भविष्य में आगे चलकर देश के लिए कुछ करें जिससे उनका भी नाम अंतरिक्ष की दुनिया में चमके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here