ढोलवाहा स्कूल के विद्यार्थियों की हुई स्वास्थ्य संबंधी जांच

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। आज के समय में जहां सरकार बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए विशेष प्रयास कर रही है वहीं बच्चों की सेहत व स्वास्थ्य की तरफ भी विशेष ध्यान दे रही है। जिस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम श्रृखंला के अंतर्गत सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में प्रिंसीपल ओंकार सिंह की अगुवाई में छठी कक्षा से लेकर बाहरवीं कक्षा के विद्याथिर्यों की स्वास्थ्य जांच की गई।

Advertisements

इस मौके पर प्रिं. ओंकार सिंह ने कहा कि सेहतमंद विद्यार्थी ही अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकता है। इस तरह की स्वास्थ्य जांच विद्याथिर्यों को अच्छा भविष्य देती है तथा बच्चे किसी भयानक बिमारी का शिकार होने से बच जाते हैं। इस कार्यक्रम में कम्युनिटी हैल्थ सैंटर भूंगा से आए डा. यशपाल सिंह ने बताया कि इस सैंटर के अधीन लगभग 235 स्कूल व 244 आंगनवाड़ी सैंटर आते है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अधीन विद्याथिर्यों की साल में कम से कम एक बार व आंगनवाड़ी सैंटर के बच्चों की साल में कम से कम दो बार जांच आवश्यक है। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में लगभग 200 विद्याथिर्यों की स्वास्थ्य जांच की गई।

इस स्वास्थ्य कार्यक्रम में करीब 30 बीमारियों को रखा गया है, जिसमें अनीमिया, दांतों में कीड़ा, नजऱ, कान का बहना, दिल की बिमारी, सांस की नली व मिर्गी के दौरे आदि मुख्य हैं। डा. यशपाल सिंह ने बताया कि इस जांच में जिन विद्याथिर्यों को अधिक जांच की ावशेयकता थी उन्हें कम्युनिटी हैल्थ सैंटर भूंगा में बुलाया गया है। इस अवसर पर फार्मासिस्ट अमृतपाल सिंह, स्टाफ नर्स सुमन बाला व स्कूल का स्टाफ मौजूद था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here