100 प्रतिशत हुई धान की निर्विघ्न खरीद: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि होशियारपुर जिले की 62 मंडियों में अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से अब तक 100 प्रतिशत धान की निर्विघ्न खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि बीते दिन तक 3,96,331 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंच चुका  है, जिसमें से 3,96,331 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है, जिसमें से पनग्रेन की ओर से 1,23,236 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 73,694 मीट्रिक टन, पनसप की ओर से 66,192 मीट्रिक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस कार्पोरेशन की ओर से 37,331 मीट्रिक टन, पंजाब एग्रो की ओर से 38,361 मीट्रिक टन, एफ.सी.आई की ओर से 52,609 मीट्रिक टन व प्राइवेट व्यापारियों की ओर से 4,908 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।
जिलाधीश ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से दिए गए निर्देशों पर जहां किसानों को समय पर अदायगी की जा रही है, वहीं लिफ्टिंग का काम भी सुचारु तरीके से चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक करीब 100 प्रतिशत लिफ्टिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि धान की निर्विघ्न खरीद यकीनी बनाने के लिए जिला प्रशासन कोई कमी नहीं छोड़ेगा, बल्कि किसानों का एक-एक दाना मंडियों में निर्विघ्न उठाया जाएगा।
ईशा कालिया ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि धान की पराली को आग न लगाई जाए, बल्कि इसका खेत में ही प्रबंधन किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रबंधन के लिए आधुनिक खेती मशीनों का उपयोग किया जा सकता है और यह मशीने किराए पर भी हासिल की जा सकती हैं।
उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेष को आग लगाने से कई बीमारियां पैदा होती है, जो मानवीय स्वास्थ्य के साथ-साथ पक्षियों व जानवरों के लिए बहुत खतरनाक साबित होती है। इसके अलावा वातावरण भी प्रदूषित होता है और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है। उन्होंने कहा कि वातावरण की शुद्धता व जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए धान की पराली को आग न लगाया जाए।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here