सेंट सोल्जर में मनाया विश्व एड्स दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एंक्लेव होशियारपुर में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रिंसिपल सुशील सैनी के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को एड्स के प्रति जागरूक करने हेतु एक विशेष लेक्चर का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों को एड्स के कारणों, लक्षणों व इससे बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

Advertisements

प्रिंसिपल सैनी ने छात्रों को जागरूक करते हुए कहा कि एच.आई.वी. वायरस हाथ ंिमलाने, साथ में खाना खाने, एक-दूसरे का कपड़े या टावल इस्तेमाल करने या मच्छर के काटने से नहीं फैलता। यह रोग संक्रमित सुई लगाने, संक्रमित खून चढ़ाने या गर्भ में एक मां से एक बच्चे को हो सकता है। इसका अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका। इसलिए इस बीमारी के प्रति सावधानी ओर जागरूकता से ही इससे बचाव किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि 2017 के अंत में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे देशभर में करीब 21.4 लाख लोग एच.आई.वी. रोग से ग्रस्त है, जिसमें से लगभग 11.81 लाख लोग एंटीरेट्रोवायरल उपचार की सहायता ले रहे है।

उन्होंने कहा कि हमें इस रोग से ग्रसित व्यक्तियों को भी समाज में उचित सम्मान दिलाने की आवश्यकता है, ताकि वह भी सामान्य व्यक्तियों कि तरह अपना जीवन व्यतीत कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here