मतदाता जागरुकता सैमीनार में ई.वी.एम. व वी.वी. पैट की दी जानकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एस.डी.एम. मेजर अमित सरीन के निर्देशों पर एस.डी. सिटी पब्लिक स्कूल आदमवाल में मतदाता जागरुकता सैमीनार करवाया गया। इस मौके पर विधानसभा क्षेत्र होशियारपुर के स्वीप नोडल अधिकारी चंद्र प्रकाश सैनी, मास्टर ट्रेनर हरविंदर सिंह, मनदीप सिंह तथा लेक्चरर संदीप सूद विशेष तौर पर उपस्थित हुए। सैमीनार के दौरान चंद्र प्रकाश सैनी तथा हरविंदर सिंह ने बताया कि इस बार पूरे देश में ई.वी.एम. के साथ-साथ वी वी पैट मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें हर हाल में अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमें इस बात को सुनिश्चित बनाना चाहिए कि जो लोग किसी कारणवश मतदान करने नहीं जा रहे उन्हें मतदान केंद्रों पर ले जाकर उनका मतदान करवाया जाए। इनमें महिलाएं व दिव्यांग व्यक्ति भी शामिल है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है जहां पर सरकार मतदान के बल पर बनती है। उन्होंने वी.वी.पैट मशीन तथा ई.वी.एम. के माध्यम से मतदान की पूरी प्रक्रिया को समझाते हुए कहा कि समाज में भ्रांतियां फैलाई जा रही है कि इन मशीनों को किसी तरीके से हैक किया जा सकता है। जबकि सच्चाई यह है कि इन मशीनों के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। वीवीपैट के माध्यम से मतदाता यह देख सकता है कि उसने जिस प्रत्याशी को मतदान किया है क्या उसका मतदान उसी के पक्ष में गया है अथवा नहीं क्योंकि मतदाता द्वारा मतदान करने के बाद वी.वी.पैट पर एक स्लिप दिखाई देगी। जिस पर उस प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिन्ह होगा। जिसे उसने वोट डाली है। इसलिए इसके साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

स्कूल प्रिंसिपल शशिकांत ने स्वीप टीम का आभार व्यक्त करते कहा कि इस तरह के सैमीनार मतदाताओं में जागरुकता लाने में सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि उनके स्कूल के अध्यापक अपने आसपास के क्षेत्रों में हर एक को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here