सेबी व बी.एस.ई. ने सचदेवा स्टाक्स के सहयोग से लगाई जागरूकता वर्कशाप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सिक्योरिटी एडं एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) व बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बी.एस.ई) की तरफ से सचदेवा स्टोक्स के सहयोग से होशियारपुर के सुतैहरी रोड पर स्थित होटल महाराजा में एक जागरूकता वर्कशाप लगाई। वर्कशाप में निवेशको स्टाक एक्सचेंज की बारीकियों और उनमें आने वाली वाधाओं को दर करने व अलग-अलग प्रकार के टिप्स दिये गए। वर्कशाप का आगाज सिक्योरिटी एडं एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के एजीएम यूबिन मेहता व बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) मैनेजर हरबिंदर सिंह शौकी ने ज्योति प्रज्जवलित करके किया। वर्कशाप दौरान सचदेवा स्टाक्स के सीईओ रणबीर सचदेवा ने गणमान्यों का स्वागत किया। इस दौरान साथ सचदेवा स्टाक्स के एवीपी कमल सेठी भी मौजूद थे।

Advertisements

वर्कशाप को संबोधित करते हुए सेबी के ए.जी.एम. यूबिन मेहता व बी.एस.ई के मैनेजर हरबिंदर सिंह शौकी ने शेयर मार्किट में कैसे और किस प्रकार निवेश करना चाहिए और किन किन सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया सेबी का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्टाक निवेशकों के हितों का उत्तम संरक्षण प्रदान करना और प्रतिभूति बाजार के विकास तथा नियमन को प्रवर्तित करना है। स्टॉक एक्सचेंजो तथा किसी भी अन्य प्रतिभूति बाजार के व्यवसाय का नियमन करना।

 स्टॉक ब्रोकर्स, सब-ब्रोकर्स, शेयर ट्रान्सफर एजेंट्स, ट्रस्टीज, मर्चेंट बैंकर्स, अंडर-रायटर्स, पोर्टफोलियो मैनेजर आदि के कार्यो का नियमन करना एवं उन्हें पंजीकृत करना। म्यूचुअल फण्ड की सामूहिक निवेश योजनाओ को पंजीकृत करना तथा उनका नियमन करना। प्रतिभूति बाजार से जुड़े लोगों को प्रशिक्षित करना तथा निवेशकों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना। वर्कशाप में होशियारपुर के कालेजों से कार्मस के विद्यार्थियों के अलावा निवेशकों ने भी भाग लिया। इस दौरान सेबी व बीएसई के अधिकारियों ने लोगों द्वारा किये प्रशनों के उत्तर दिये व उनके भ्रमों का दूर किया। वर्कशाप के अंत में सचदेवा स्टाक्स के सीईओ रणवीर सिंह सचदेवा ने सभी का धन्यावाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here