सर्विस वोटर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे बैलट पेपर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। बी.एस.एफ. ट्रेनिंग सैंटर खडक़ा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों को लोकसभा चुनावों में मतदान करने हेतु जागरूक करने के लिए कार्यकारी कमांडेंट कमल भगत के मार्गदर्शन में उप कमांडेंट विशाल जोशी, डिप्टी कमांडेंट राहुल सिंह तथा ए.सी.एम. वरिंदर कुमार की देखरेख में एक सैमीनार का आयोजन किया गया। जिस दौरान होशियारपुर विधानसभा क्षेत्र की स्वीप टीम के अधिकारी नायब तहसीलदार मनजीत सिंह के नेतृत्व में जानकारी देने पहुंचे। इस दौरान मनोज गौड ने बताया कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। देश के जवान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाते हैं। इसलिए उनके मताधिकार को यकीनी बनाने के लिए चुनाव आयोग ने अलग से उन्हें सुविधा प्रदान की है।

Advertisements

यहां सारा देश ई.वी.एम. पर मतदान करेगा वही जवान बैलट पेपर के माध्यम से चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उनके नोडल अधिकारी उन्हें बैलट पेपर जनरेट कर कर देंगे। इसके साथ ही उन्हें एक घोषणा पत्र भी हस्ताक्षरित करके देना होगा। अगर जवान खुद चाहे तो अपना पिन कोड नंबर लेकर वे अपना बैलट पेपर खुद भी डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए समय-समय पर उन्हें जानकारी दी जाती रही है। पहले बैलट पेपर डाक द्वारा भेजे जाते थे। जिससे वह समय पर नहीं पहुंच पाते थे, लेकिन अब इसकी ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है।

जिससे वह बेल्ट पेपर तो ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं पर वोट डालकर उसे डाक द्वारा ही भेजा जाना है। इस मौके पर उपस्थित जवानों ने विश्वास दिलाया कि वह देश की लोकतांत्रिक प्रणाली का हिस्सा बनने में गर्व महसूस करते हैं। इस मौके पर स्वीप के नोडल अधिकारी चंद्र प्रकाश सैनी, प्रिंसिपल अमनदीप शर्मा, लैक्चरार संदीप सूद, लैक्चरार हरविंदर सिंह तथा मनदीप सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here