घायल और बीमार गायों को उठाने के लिए की गई है मशीन की व्यवस्था: अश्विनी गैंद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नई सोच संस्था ने घायल एवं बीमार गायों एवं गौधन को उठाकर अस्पताल एवं गौशाला ले जाने के लिए मशीन की व्यवस्था कर ली है। अब घायल एवं बीमार गायों एवं गौधन को उठाने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगी। यह जानकारी संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अश्विनी गैंद ने मशीन से एक घायल गाये को उठाने दौरान दी।

Advertisements

कहा, जरुरत पडऩे पर संस्था से संपर्क करके कोई भी ले सकता है मशीन

उन्होंने बताया कि इससे पहले संस्था ने कैचर लिया था, जिसके माध्यम से लावारिस गायों एवं गौधन को पकडक़र गौशाला व कैटल पाउंड आदि पहुंचाया जाता था। मगर, घायल एवं बीमार गायों को उठाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। जिसके चलते संस्था ने यह मशीन खरीदी है। अब इस मशीन से काफी सुविधा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि घायल व बीमार गायों एवं गौधन को उठाने के लिए कोई भी यह मशीन संस्था से संपर्क करके ले सकता है तथा इसे लाना व ले जाना भी बहुत आसान है।

भार में हल्की होने के कारण इस मशीन को छोटा हाथी में भी ले जाया जा सकता है। इसका प्रयोग भी एकदम आसान है व इसमें बंधे पटे को गाय की कमर एवं आगे की तरफ डालकर आसानी से उसे उठाया व खड़ा किया जा सकता है। उन्होंने शहर व आसपास के इलाकों में स्थित डेयरी संचालकों से भी अपील की कि अगर उन्हें भी इस मशीन की जरुरत हो तो वह भी संस्था से संपर्क कर सकते हैं। अश्विनी गैंद ने लोगों से अपील की कि गायों एवं गौधन की सुरक्षा हेतु संस्था को सहयोग करें ताकि लावारिस गायों एवं गौधन से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके और हादसों पर भी अंकुश लगाया जा सके। इस मौके पर अशोक सैनी, योगेश सहदेव, सचिन यंडन, नीरज गैंद, राजेश शर्मा आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here