शैक्षणिक उपलब्धियों के साथ-साथ उद्यमिता विकसित करें छात्र: मंडलायुक्त

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। होटल प्रबंधन संस्थान, हमीरपुर का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आज 2 अप्रैल दिन मंगलवार को मंडलायुक्त (मंडी एवं कांगड़ा) विकास लाबरू की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। उन्होंने शैक्षणिक, खेल व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को पुरस्कार वितरित किए। समागम को संबोधित करते विकास लाबरू ने कहा कि आज के दौर में नियमित शिक्षा के साथ-साथ क्षेत्र विशेष में दक्षता हासिल करना समय की आवश्यक्ता है।

Advertisements

होटल प्रबंधन संस्थान हमीरपुर के मेधावी छात्रों को मिले पुरस्कार

मंडलायुक्त लाबरू ने कहा कि दूर-दृष्टि व सकारात्मक प्रवृत्ति ही आपको दूसरों से अलग करती है। छात्र-छात्राओं का आह्वान करते उन्होंने कहा कि वे शैक्षणिक उपलब्धियों के साथ-साथ उद्यमिता विकसित करें और व्यवसाय की दिशा बदलकर नए आयाम स्थापित करने में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि आगे बढऩे की परिभाषा में राष्ट्र व समाज के प्रति समर्पण तथा मानवता का गुण भी अवश्य विकसित करें।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं और राज्य की कुल आबादी के दोगुने से भी अधिक सैलानी प्रतिवर्ष यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं। एक अनुमान के अनुसार देश में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 9 प्रतिशत पर्यटन व आतिथ्य सत्कार क्षेत्र से आता है और इससे लगभग साढ़े 8 प्रतिशत रोजगार पैदा होता है। हिमाचल में भी सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 6 प्रतिशत योगदान पर्यटन क्षेत्र का है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे नवोन्मेषी विचारों के साथ आगे बढ़ें और हिमाचल प्रदेश में पर्यटक कैसे अधिक समय तक ठहर सकें, ऐसी गतिविधियां विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे पूर्व संस्थान के प्रधानाचार्य एवं अतिरिक्त उपायुक्त, हमीरपुर रत्न गौतम ने मुख्यातिथि को शाल-टोपी व स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि देश के साथ-साथ हिमाचल में भी पर्यटन व्यवसाय तेजी से विकसित हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में साहसिक, परिस्थिति की (ईको) सहित पर्यटन के विविध क्षेत्रों में कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हुए उन्हें एक व्यवसायी के रूप में विकसित करने की दिशा में सतत प्रयत्नशील है। संस्थान में शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत छात्रों के रोजगार (प्लेसमेंट) प्राप्त करने की दर गत कई वर्षों से शत-प्रतिशत रही है।

अनेक छात्रों ने स्वयं के उद्यम भी स्थापित किए हैं। इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के परिविक्षाधीन अधिकारी जफर इकबाल, सहायक आयुक्त सुनयना शर्मा, उपमंडलाधिकारी (ना.) हमीरपुर शशिपाल नेगी, नदौन दिलेराम तथा सुजानपुर शिवदेव सिंह, हिमाचल प्रशासनिक सेवा के परिविक्षाधीन अधिकारी पारस अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here