ज्ञान और विज्ञान का ख्जाना है भारतीय ग्रंथ और संस्कृति: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। एकता नगर स्थित नंद चण्डी अन्नपूर्णा मंदिर में प्रबंधक कमेटी एवं भारत विकास परिषद की तरफ से विक्रमी संवत नववर्ष एवं नवरात्रों के शुभारंभ के उपलक्ष्य में पूजा अर्चना की गई और इस उपरांत माता के जयकारों के साथ ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर प्रबंधक कमेटी के प्रधान रमेश अग्रवाल व सचिव तरसेम मोदगिल ने सभी को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति के अनुसार चैत्र माह के नवरात्रों के साथ ही नववर्ष का शुभारंभ होता है। उन्होंने बताया कि मां अन्नपूर्णा की कृपा से मंदिर की तरफ से प्रतिदिन दोपहर को भंडारा लगाया जाता है, जिसमें सैकड़ों लोग रोजाना प्रसाद पाते हैं।

Advertisements

नंड चण्डी अन्नपूर्णा मंदिर एकता नगर में विक्रमी संवत नववर्ष और नवरात्रों के शुभारंभ पर आयोजित की गई पूजा अर्चना

इस मौके पर भाविप की तरफ से पहुंचे प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा व प्रधान राजिंदर मोदगिल ने विक्रमी संवत नववर्ष 2076 की बधाई देते हुए बताया कि श्री सनातन धर्म वह वट बृक्ष है जिसकी शाखाओं से कई संस्कृतियों का जन्म हुआ है और आज वह भी श्री सनातन धर्म की जड़ों के साथ जुडक़र बढ़ फूल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी संस्कृति पर गर्व है और हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम अपनी संस्कृति को आने वाली पीढिय़ों तक पहुंचाएं और उन्हें इसका अनुसरन करना सिखायें।

संजीव अरोड़ा ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए अपने बच्चों को भारतीय संस्कृति का ज्ञान प्रदान करें और ग्रंथों में छिपे ज्ञान और विज्ञान की सही परिभाषा उनतक पहुंचाएं, क्योंकि भारतीय संस्कृति पर सदैव बाहरी आक्रमणकारियों ने हावी होने का प्रयास किया और उनकी कोशिश रही है कि इस संस्कृति को हानि पहुंचाई जाए। मगर हमारी धर्म और संस्कृति के प्रति जड़ें इतनी मजबूत हैं कि इसे खत्म करने वाले खुद मिट गए। इसलिए हमें इस धरोहर को हर हाल में संजोये रखना है। उन्होंने मंदिर प्रबंधक कमेटी की तरफ से रोजाना भंडारा लगाए जाने के प्रयास की सराहना की।

इस अवसर पर पंडित रमेश, अशोक कुमार, सुभाष अग्रवाल, रमेश गंभीर, सोभन सिंह, राम कृष्ण, दविंदर वालिया गुरुजी, विक्का अग्रवाल, जगदीश अग्रवाल, हरजी वालिया, नील शर्मा, विजय अरोड़ा, दीपक मेहंदीरत्ता, एच.के. नकड़ा, पवन आरोड़ा, रमेश भाटिया, विशाल वालिया, निखिल अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में मोहल्ला निवासी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here