साफ पर्यावरण सुरक्षित भविष्य: प्रिंसिपल कोमलप्रीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। होशियारपुर के हीरा कालोनी स्थित ज्ञान निकेतन सीनियर माडल स्कूल में स्कूली छात्रों को जागरुक करने के लिए अर्थ डे अवेयरनैस वीक मनाया गया। स्कूल के फाउंडर व प्रधान सुरिंदर कौर की अध्यक्षता में आयोजित इस समागम में बच्चों को अपने आस-पास सफाई रखते हुए पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। उन्होंने बच्चों को बताया कि हमें पेड़-पौधे काटने की बजाए अपने आसपास पौधे लगाने चाहिए ताकि पर्यावरण सुरक्षित हो सके। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन का मुख्य अंग हैं। इससे वातावरण स्वच्छ रहता है और हमें दूषित हवाओं से बचाते हैं।

Advertisements

प्रिंसिपल कोमलप्रीत कौर ने कहा कि बच्चों को अपने स्वच्छ पर्यावरण से जोडऩे के लिए व उनके भीतर जिज्ञासा बढ़ाने के लिए प्रैक्टिकल गतिविधियां करवाई जाती है। जिसके तहत बैंक कालोनी पार्क में सफाई अभियान चलाया व पौधारोपण किया गया। अगर हमारे आसपास वातावरण स्वच्छ होगा तभी हमारा भविष्य भी सुरक्षित होगा।

इस मौके पर स्कूल डायरेक्टर गुरपाल सिंह ने बताया कि अर्थ डे मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को बढ़ रही ग्लोबल वार्मिंग की जानकारी देकर उन्हें अपने वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने से ही वातावरण संरक्षण हो सकता है और हम सभी को साफ वायु मिल सकती है।

समागम में विशेष तौर पर उपस्थित पार्षद कमलजीत कटारिया ने बताया कि बच्चों को जागरुक करने के लिए सैमीनार या पेटिंग या ड्राईंग मुकाबले के साथ बच्चों को प्रेरित किया जाता है, वहीं प्रैक्टिकल गतिविधि अपनाते हुए बच्चों को पौधारोपण करने के साथ-साथ, हर बच्चे को एक पौधे की देख-रेख करने का जिम्मा जरुर उठाना चाहिए। ताकि वह पौधे की महत्ता को समझ सकें।

इस मौके पर पर्यावरण सरंक्षण के लेकर करवाए गए स्लोगन व पेंटिंग मुकाबलों में स्कूली छात्रों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर बैंक कालोनी सोसायटी प्रधान अमरजीत मल्हान, महासचिव ए.के. मरवाहा, सुरजीत कौर सैनी, कंचन, श्रीमति कश्यप, जस्सी सहित स्कूल स्टाफ सदस्य व सोसायटी सदस्य शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here