उपलब्धि: रयात बाहरा के 5 इंजीनियर छात्रों ने बनाई इलैक्ट्रिक जीप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: डा. ममता/ मुक्ता वालिया। रयात बाहरा ग्रुप अपने कालेजों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए रोजगार मुहैया करवाने में सदैव हर संभव कोशिश में जुटा रहता है चाहे वो कैंपस प्लेसमैंट ड्राइव हो या फिर किसी देश विदेश की बड़ी कंपनी में अपने छात्रों को प्लेसमैंट के लिए भेजने की प्रक्रिया हो। रयात बाहरा ग्रुप छात्रों को रोजगार मुहैया करवाने में सबसे आगे है। यह विचार होशियारपुर कैंपस डायरेक्टर डा. चंद्र मोहन ने प्रैस वार्ता दौरान कहे। डा. चंद्र मोहन ने बताया कि होशियारपुर कैंपस की पिछले वर्ष में 200 के करीब प्लेसमैंट हुई जिसमें सबसे अधिक 10 लाख वार्षिक पैकेज शामिल है। उन्होनें बताया कि हर वर्ष कैंपस प्लेसमैंट ड्राइव के लिए देश-विदेश की बड़ी कंपनियां कैंपस में प्लेसमैंट के लिए आती है। इस तरह कैंपस के विभिन्न कालेजों के 80 छात्रों ने युनिर्वसिटी की मैरिट सूची में अपना नाम अंकित किया है। इसके अलावा फार्मेसी के 5 विद्यार्थी जी-पैट में गए हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि रयात बाहरा होशियारपुर के इंजीनियरिंग कालेज के मैकेनीकल विभाग के 5 छात्रों ने बिजली से चलने वाली जीप का निर्माण किया है। इस सबंध में कालेज के प्रिंसीपल डा. एच.एस धामी ने बताया कि इस जीप का निर्माण मैकेनीकल इंजीनियरिंग के 8वें समेस्टर के छात्रों ने बड़ी ही मेहनत और लग्न से किया है। उन्होंने बताया कि इस जीप को एक घंटे तक चार्ज करने पर यह 50 से 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इस जीप का वजऩ 350 किलोग्राम है। उन्होंने बताया कि बच्चों द्वारा निर्मित जीप को ऑटोमोबाईल प्रदर्शनी में भी प्रदर्शित किया गया जिसमें देश के अलावा विदेश की बड़ी कंपनियों ने भी इस प्रोजैक्ट की सराहना की। इस प्रोजैक्ट पर मैकेनीकल इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट से चरनजीत सिंह, जसविंदर सिंह, अनमोल बैंस, हरप्रीत सिंह, मनोज कुमार ने काम किया है।

उन्होंने बताया कि जीप में 900 वॉट की डी.सी. मोटर लगी हुई है जोकि बैटरी (48 वोल्ट ) से चलती है इस बैटरी को एक घंटा चार्ज कर 60 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। विभाग के प्रभारी प्रो. गौरव पराशर ने बताया कि छात्रों ने बड़ी मेहनत और लग्न के साथ इस प्रोजैक्ट को अंजाम तक पहुंचाया है। इस प्रैजेक्ट को बनाने के लिए छह माह का समय लगा है। उन्होंने बताया कि इस जीप को बनाने के लिए करीब 75 से 80 हजार रुपए की लागत आई है। इस सबंध में ग्रुप के चेयरमैन गुरविंदर सिंह बाहरा ने बच्चों को जीप बनाने पर बधाई दी है और उन्होंनें भविष्य में भी रयात बाहरा ग्रुप की तरफ से ऐसे प्रौजेक्टों पर पूर्ण सहयोग देने का वायदा भी किया है।

– पिछले वर्ष 200 के करीब हुई प्लेसमैंट, 80 छात्र रहे मैरिट लिस्ट में अव्वल

इस प्रौजेक्ट की सफलता पर कैंपस डायरेक्टर डा. चंद्र मोहन ने कालेज के प्रिंसीपल, विभाग प्रभारी, अध्यापकों सहित छात्रों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि होशियारपुर कैंपस में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, बी.एड, लॉ, मैनेजमैंट और नर्सिंग कोर्स पढ़ाए जाते हैं। इस वर्ष से कैंपस में नए कोर्स जिसमें होटल मैनेजमैंट, बी.एस.सी. फैशन डिजाइनर, बी.एस.सी. एग्रीकल्चर शुरू किए हैं। डा. चंद्र मोहन ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्रों ने बिजली से चलने वाली जीप का निर्माण किया और थ्री-डी प्रिंटर भी बनाया है। छात्रों द्वारा बनाए गए प्रोजैक्टों में ग्रुप द्वारा हर तरह का सहयोग दिया जाता है। इसके अलावा कैंपस डायरेक्टर डा. चंद्र मोहन ने बताया कि रयात बाहरा कैंपस में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को स्कालरशिप भी दी जाती है जिसमें जिस छात्र के माता-पिता का देहांत हो चुका है उसको 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस की छूट है। जिस बच्चे के पिता नहीं है उसको 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस में छूट है इसके अलावा जो सिंगल गर्ल चाइलड है उसको भी फीस में 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है। अगर रयात बाहरा ग्रुप में भाई-बहन दोनों पढ़ रहे है तो उनको भी 25 प्रतिशत की ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है। स्कालरशिप स्कीम के अधीन विद्यार्थियों को 9.5 करोड़ रुपए की छात्रवृति दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here