जिला प्रशासन की ओर से मनाया जाएगा तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश को स्वस्थ व तंदुरु स्त बनाने के लिए शुरु किया गया मिशन तंदुरुस्त पंजाब अभियान का सफलतापूर्वक एक वर्ष पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से तंदुरुस्त सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 3 जून से 9 जून तक मनाए जाने वाले इस सप्ताह के दौरान अलग-अलग विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां करके तंदुरुस्ती का संदेश घर-घर पहुंचाया जाएगा।
जिलाधीश ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 5 जून 2018 को मिशन तंदुरुस्त पंजाब का आगाज किया गया था और इस समय के दौरान मिशन काफी सार्थक साबित हुआ। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जहां बड़े स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया, वहीं मिलावटखोरों पर शिकंजा भी कसा गया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर की ओर से विशेष जागरुकता अभियान चलाया गया था, जिस कारण करीब 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका। इसी तरह मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत फसलों के अवशेष को न जलाने संबंधी जागरु कता फैलाई गई, जिस कारण 65 प्रतिशत पराली, नाड़ आदि को कम जलाया गया।

Advertisements

– मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत घर-घर पहुंचाया जाएगा तंदुरुस्ती का संदेश: जिलाधीश

ईशा कालिया ने कहा कि जिले में वन विभाग की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी गांवों में प्रति गांव 550 पौधे बांटे जाएंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए अधिक से अधिक जिला वासी पौधे लगाएं व इनकी संभाल भी यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान कृषि विभाग की ओर से विशेष चैकिंग की जाएगी ताकि किसानों को उच्च क्वालिटी का बीज मुहैया करवाया जा सके। इसके अलावा जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए भी जागरु क किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जेल में सफाई प्रबंध, पौष्टिक खाना व योग आदि यकीनी बनाए जाएंगे। नगर निगम व जिला विकास व पंचायत विभाग की ओर से नगर निगम होशियारपुर, नगर कौंसिलों व गांवों में विशेष सफाई अभियान चलाए जाएंगे।

जिलाधीश ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस वर्ष भी डेंगू व अन्य वैक्टर बोर्न डिजीज की रोकथाम के लिए गतिविधियां की जाएंगी, ताकि अधिक से अधिक जागरु कता फैला कर डेंगू के लारवे को पैदा होने से पहले ही रोका जा सके। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब सप्ताह के अंतर्गत संबंधित विभागों की ओर से विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर सेफ स्कूल वाहन योजना के अंतर्गत स्कूली बसों व ओवर लोडिड वाहनों की चैकिंग की जाएगी। इसके अलावा पीने वाले पानी के नमूने लिए जाएंगे व प्रदूषण फैलाने वाले औद्योगिक यूनिटों की चैकिंग भी की जाएगी। जिलाधीश की हिदायतों पर सहायक कमिश्नर(सामान्य) अमित महाजन ने विभागों के साथ बैठक करते हुए कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत गंभीरता से गतिविधियां की जाएं, ताकि अधिक से अधिक जागरु कता फैला कर समाज को स्वस्थ व तंदुरु स्त बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here