तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के पांचवे दिन नगर निगम व नगर कौंसिलों ने चलाया स्वच्छता अभियान

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। मिशन तंदुरुस्त पंजाब का एक वर्ष पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत अलग-अलग विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां की जा रही हैं। तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के पांचवे दिन नगर निगम होशियारपुर, नगर कौंसिल उड़मुड़ व नगर कौंसिल दसूहा की ओर से डेंगू का लारवा चैक करने के लिए घर-घर जाकर कंटेनरों की जांच, सफाई अभियान, फागिंग व गली मोहल्लों में सप्रे की गई वहीं वन विभाग की ओर से पौधारोपण अभियान चलाया गया। जिला खेल विभाग ने जूडो मुकाबले करवाए तो पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने किसानों को खेतों में नाड़ को आग न लगाने संबंधी जागरुक किया। डेयरी विकास विभाग की ओर से हलवाइयों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कहा।

Advertisements

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान नगर निगम होशियारपुर की टीम ने डेंगू का लारवा पैदा होने से पहले रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि जहां नगर निगम की टीम ने शहर के बंसी नगर में घरों का दौरा कर कंटोनरों की कूलरों की जांच की और लोगों को जागरु क किया,वहीं नगर कौंसिल उड़मुड़ की ओर से शहर के सार्वजनिक शौचालयों की सफाई व फागिंग की गई व नगर कौंसिल दसूहा द्वारा शहर के नालियों व अन्य इलाकों में सप्रे की गई। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे आस-पास साफ रखें व घरों के नजदीक, खाली बर्तन व टायरों आदि में पानी न खड़ा होने दे। उन्होंने कहा कि डेंगू का लारवा खड़े पानी में पैदा होता है। इस लिए इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए।

ईशा कालिया ने कहा कि डिप्टी डायरेक्टर डेयरी विभाग की ओर से गढ़शंकर के हलवाइयों के साथ बैठक कर उन्हें दूध व दूध उत्पादों की गुणवत्ता सुधारने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत खाद्य पदार्थों में किसी भी तरह की मिलावट बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने बताया कि खेल विभाग की ओर से इंडोर स्टेडियम होशियारपुर में लडक़े लड़कियों के जूडो मुकाबले करवाए गए। उन्होंने नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा खेल गतिविधियों में हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर की ओर से ब्लाक टांडा व दसूहा में किसानों को खेतों में नाड़ व फसलों के अवशेषों को आग न लगाने संबंधी भी जागरु क किया गया। ईशआ कालिया ने कहा कि वन विभाग की ओर से बसी पुरानी में पौधारोपण किया गया।

ईशा कालिया ने कहा कि जिले में वन विभाग की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी गांवों में प्रति गांव 550 पौधे बांटे जाएंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए अधिक से अधिक जिला वासी पौधे लगाएं व इनकी संभाल भी यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान विभाग की ओर से विशेष गतिविधियां इसी तरह जारी रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here