आने वाली पीढ़ियों के लिए करो पानी की संभाल: डा.राज कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। पंजाब के चार जिलों पटियाला, अमृतसर, लुधियाना तथा जालंधर के साथ- साथ मोहाली का नाम उन 21 भारतीय शहरों में है जिनका धरती का निचला पानी 2020 तक लगभग खत्म होने का अंदेशा है। इस संबंधी चिंता व्यक्त करते हुए विधायक हल्का चब्बेवाल डा. राज कुमार ने कहा कि जालंधर के बाद अगला शहर होशियारपुर हो सकता है।

Advertisements

गांव मुखलियाना में दौरा करते हुए डा. राज ने चावल खेती कर रहे किसानों के साथ राबता कायम किया। उन्होंने किसानों को धरती के निचले पानी की कमी के आंकड़े बताते हुए उन्हें समाधान दिया कि चावल की फसल का बदल सोचना चाहिए। फसलों की विभिन्नताएं न सिर्फ पानी की बचत में मदद करती है बल्कि जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने तथा बेहतर आमदन भी देती है। डा. राज ने कहा कि सरकार द्वारा भी जमीन के निचले पानी को संभालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं परंतु इसमें इंडस्ट्री, किसानों तथा आम जनता का प्रत्येक छोटा कदम भी महत्वपूर्ण है।

यह समय है कि हम पानी की इस अनमोल धरोहर को अपनी आने वाली पीढिय़ों के लिए भी संभालें। अगर और कुछ वर्षों में धरती के निचले पानी के स्त्रोत ही खत्म हो जाएंगे तो चावल तो क्या हम कोई भी फसल बीजने लायक नहीं रहेंगे। हमारी अगली पीढ़ी अपना जीवन किस तरह व्यतीत करेगी। इस संबंधी पंजाब सरकार द्वारा इजरायल के माहिरों के साथ भी समझोता किया गया है कि जो हमें बारिश के पानी की संभाल तथा जमीन के निचले पानी को बढ़ाने के लिए योजना तैयार करेंगे। डा. राज ने सारे पंजाबियों को निवेदन किया कि हम सभी इस विषय पर सतर्क होकर अपना-अपना योगदान इस में डालें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here