डैपो बन पंचायतें गांवों को नशा मुक्त बनाने में निभाएं अग्रणी भूमिका: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार का पहला लक्ष्य प्रदेश को नशा मुक्त बनाने का है। उन्होंने नशे के खिलाफ एकजुटता का आह्वान करते हुए कहा कि दृढ़ निश्चय से ही समाज को नशा मुक्त किया जा सकता है। वे गांव महिलावांली में आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

गांव महिलांवाली की पंचायत को स्टेडियम के लिए दिया 5 लाख रुपये का चैक

इस दौरान उन्होंने गांव की पंचायत को खेल स्टेडियम के लिए 5 लाख रुपये का चैक भेंट किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश से नशे का जड़ से उखाडऩे के लिए सरकार की ओर से जहां डैपो व बडी जैसे प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं वहीं नशे की दलदल में फंसे मरीजों को इलाज करने के लिए पुर्नवास केंद्र, ओ.ओ.ए.टी सैंटर व नशा छुड़ाओ केंद्र भी खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि गांवों को नशा मुक्त बनाने के लिए पंचायतों की अग्रणी भूमिका है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि गांवों के सभी सरपंच व पंचायत सदस्य डैपो बनकर अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वहन करें। कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से गांवों व शहरों का सर्वांगीण विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की पूरी कोशिश है कि नौजवानों को प्रदेश में एक अच्छा माहौल देने के लिए स्वच्छ व स्वस्थ समाज का निर्माण किया जाए, इसी कड़ी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित होशियारपुर जिले के नौजवानों के कबड्डी मुकाबले भी करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार गांवों में युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए जहां खेल स्टेडियमों का निर्माण करवा रही है वहीं घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत नौजवानों के लिए रोजगार मेलों का आयोजन भी कर रही है, जहां बेरोजगार नौजवानों को नौकरियां व स्व -रोजगार योजनाओं के अंतर्गत ऋण दे कर रोजगार मुहैया करवाए जा रहे हैं। श्री अरोड़ा ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर जिले के हर गांव में 550 पौधे लगाने का काम चल रहा है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण सरंक्षण में अपनी भूमिका निभाए।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से आई हरियाली 550 मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई है, ताकि प्रदेश के लोग अपनी नजदीकी नर्सरी से आनलाइन नि:शुल्क पौैधे प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि जिले भर में पौधे लगाने के अभियान का उद्देश्य जहां लोगों को साफ-सुथरा वातावरण मुहैया करवाना है वहीं लोगों को वातावरण संभाल के प्रति जागरुक भी करना है। इस मौके पर देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, सरपंच हरजिंदर कौर, पंच जसवीर सिंह, कमल कुमार, मुकेश कुमार, राजिंदर सिंह, रमा देवी, सुखदेव सिंह, ब्लाक समिति सदस्य बिल्ला दिलावर, राम मूर्ति, कुलदीप अरोड़ा, पार्षद सुरिंदरपाल सिद्धू, संजीवन दत्ता, सरवन राम, मनोहर लाल दत्ता के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here