अल्पसंख्यक महिलाओं की हुई हैंड होल्डिंग बैठक, स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। श्रीमती सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की योजना नई-रोशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंड होल्डिंग मीटिंग पुरहीरां होशियारपुर में की गई। जिसमें प्रोजैक्ट आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने स्वास्थ्य और स्वछता के बारे में बताते हुए कहा कि स्वच्छता मनुष्य के जीवन के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना जीवित रहने के लिए पानी। उन्होंने कहा कि जैसे भोजन, पानी ऑक्सीजन और अन्य चीजें हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है वैसे ही हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता भी महत्वपूर्ण है।

Advertisements

हमारे भारतीय संस्कारों में सदियों से एक मान्यता है कि जहाँ साफ सफाई होती है वहीं पर लक्ष्मी का वास होता है लेकिन यह बात भी सच है कि साफ-सफाई का हमारे स्वास्थ्य से भी घनिष्ठ नाता है तभी तो जब हम गंदगी के संपर्क में आते है तो उसका सीधा कुप्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि गंदगी के कारण कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं। बच्चों में एनीमिया की बीमारी का बड़ा कारण भी गंदगी है। इसकी वजह से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास प्रभावित होती है। डाक्टरों का कहना है कि यदि गंदगी पर काबू पा लिया जाए तो कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। मौजूदा समय में मच्छरों से होने वाली बीमारी डेंगू व मलेरिया ज्यादा घातक साबित हो रहे हैं।

इसके अलावा गंदगी से हैजा, कालरा, निमोनिया, पीलिया, हेपेटाइटिस आदि बीमारियां होती हैं। इसलिए अपनी और अपने घर की साफ-सफाई के साथ-साथ हमें अपने आस-पास की सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए। इस अवसर पर रेनू बाला, सरबजीत कौर, लखवीर कौर, मीणा कुमारी, गुरविंदर कौर, जसवीर कौर, गुरमीत कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here