स्वास्थ्य विभाग व निगम की टीम ने 45,566 घरों की चैकिंग की, 409 घरों में पाया गया डेंगू का लारवा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए डोर टू डोर चैकिंग चल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर की ओर से विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिस कारण करीब 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी मच्छर के साथ-साथ पानी से पैदा होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से बड़े स्तर पर जागरु कता अभियान शुरु किया गया है।

Advertisements

जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग टीम की ओर से जहां लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी जागरूक किया जा रहा है वहीं डेंगू का लारवा मिलने पर चालान भी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से 45,566 घरों की चैकिंग की गई जिनमें 409 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। इसी तरह अभी तक कुल 2 लाख 8 हजार 837 कंटेनर चैक किए गए जिनमें से 464 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उन्होंने बताय कि टीम की ओर से मौके पर ही लारवा नष्ट करवाया गया, इस दौरान नगर निगम की ओर से 13 घरों के चालान भी काटे गए हैं।

उन्होंने कहा कि सावधानी ही डेंगू, मलेरिया व चिकनगूनिया से बचाव का उपाय है। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया आदि मच्छर की रोकथाम केवल सरकार के प्रयास से नहीं बल्कि हर जिला निवासी को भी अपनी जिम्मेदारी समझ कर अपना घर और आस-पास साफ रखना पड़ेगा। इस उद्देश्य को मुख्य रखते हुए शुक्रवार ड्राई डे के तौर पर मनाया जाए, यानि की हर शुक्रवार को सरकारी कार्यालयों और अन्य स्थानों पर मौजूद कूलरों और पानी की टंकियों आदि की सफाई की जाए। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार को साफ कर सुखा रखा जाए।

जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि डेंगू, मलेरिया आदि से पीडि़त मरीजों के लिए सिविल अस्पताल में अलग -अलग डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया का टैस्ट व इलाज नि:शुल्क उपलब्ध है। उन्होंने नगर निगम व नगर कौंसिलों के अधिकारियों को हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे अपने अपने इलाकों में मच्छर मारने वाली दवाओं का छिडक़ाव जारी रखें जिससे डेंगू, मलेरिया आदि फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है व यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होते हैं, इस लिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए, छप्पड़ों या खड़े पानी में काले तेल का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मच्छर का लारवा पैदा ही न हो सके।

उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने जाएं, सोने के समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों या तेल का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी को कंपकपी के साथ तेज बुखार, तेज सिरदर्द या जोड़ों में दर्द आदि हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here