भद्रकाली में युवाओं को दी स्वरोजगार की योजनाओं की जानकारी

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। युवाओं को स्वरोजगार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए आईटीआई भद्रकाली में एक शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कही। इस शिविर में पांच विभागों ने मिलकर युवाओं को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।  इस अवसर पर डीसी ने युवाओं से स्वरोजगार को अपनाने की अपील करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार अपनाने वालों की मदद कर रही है। युवाओं को न सिर्फ आर्थिक मदद तथा सब्सिडी दी जा रही है बल्कि उन्हें जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है, ताकि युवा आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने कहा कि बागवानी और कृषि को अपना कर स्वरोजगार हासिल किया जा सकता है।

Advertisements

प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुना करने के प्रयास कर रही है, ऐसे में युवा सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। संदीप कुमार ने कहा कि फूलों की खेती एक अच्छा व्यवसाय है, जिसमें काफी मुनाफा होता है, इसी तरह मशरूम की खेती तथा मधुमक्खी पालन को भी युवा स्वरोजगार के तौर पर अपना सकते हैं। उन्होंने युवाओं से अपने परिवार और आस-पड़ोस में इन योजनाओं के बारे में जागरूकता लाने को कहा ताकि जरूरतमंदों तक योजनाओं की जानकारी पहुंच सके।

विभागों ने बताई अपनी-अपनी योजनाएं

शिविर के दौरान कृषि विभाग के उप-निदेशक डा. सुरेश कपूर ने प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना के बारे में जानकारी दी। साथ ही मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना और पॉलीहाऊस लगाने की योजनाओं और इन पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में भी बताया। बागवानी विभाग के उप-निदेशक डॉ. सुभाष चंद ने एकीकृत बागवानी मिशन, सघन खेती, मधुमक्खी पालन तथा मशरूम की खेती के बारे में विभाग द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण तथा इस पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में बताया। उद्योग विभाग की ओर से नितिन ने युवाओं को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्टेट मिशन फूड प्रोसेसिंग तथा सीएम स्टार्ट अप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

कौशल विकास निगम के अश्वनी कुमार ने भी विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जबकि जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम ने युवाओं को रोजगार विभाग के साथ पंजीकरण कराने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। पीएनबी की ओर से आलोक कुमार ने बैंक की ओर से ऋण प्राप्त करने संबंधी जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एसडीएम अंब तोरुल एस रवीश, जिला कृषि अधिकारी डा. संतोष शर्मा, एस.एस.एस. गगरेट विनय शर्मा, ए.डी.ओ डा. देविंद्र कौर, ए.ई.ओ डॉ. ममता सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here