सुषमा स्वराज का जाना अपूर्णीय क्षति, इस राजनीतिक शून्य को भर पाना बेहद मुश्किल: डा. बग्गा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पूर्व केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी के इस संसार से चले जाने से जो अपूर्णीय क्षति हुई है उससे राजनीतिक क्षेत्र में बने शून्य को भर पाना बेहद मुश्किल होगा। ऐसी पुण्य आत्मा को हम बार-बार नमन, वंदन और प्रणाम करते हैं। उनके जाने से ऐसा लग रहा है मानो अपने शरीर से आत्मा अलग हो गई हो और कोई अपना इतनी दूर चला गया हो जिसके लौट के आने की उम्मीद भी नहीं की जा सकती। बस उसकी यादों को, उनके देेश, संस्कृति और देशवासियों के लिए किए गए कार्यों की बदौलत वे सदैव हमारे बीच बनीं रहेंगी। यह शब्द सामाजिक जागरुकता हेतु कार्यरत संस्था सवेरा के कनवीनर डा. अजय बग्गा ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख प्रकट करते हुए व्यक्त किए।

Advertisements

डा. बग्गा ने कहा कि शिक्षित होने के साथ-साथ सुषमा जी सुसंस्कारित राजनीतिज्ञ थी, जिनका हृदय संकट में पड़े देशवासियों के लिए ही धडक़ता था। हर समय भारतीय परिधान और मान मर्यादाओं का पालन करने वाली महान आत्मा के जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलता है और भविष्य में भी इनके आदर्श हमारा मार्ग दर्शन करते रहेंगे।

डा. बग्गा ने बताया कि उन्हें उस दिन की याद आ रही है जब जॉर्ज फर्नडवीज़ राज्य सभा सांसद के तौर पर शपथ ग्रहण करने आए और बीमारी के कारण वे शब्द ठीक से बोल नहीं पा रहे थे तो उस समय अपने पुराने समाजवादी साथी की मदद के लिए सुषमा जी झट से आगे आईं और उन्होंने शब्द बोलकर जॉर्ज जी का मान बढ़ाया। सदैव भारतीय परिधान में रहने वाली सुषमा जी हर त्योहार को परंपरा अनुसार ही मनाती थी, खासकर करवाचौथ का त्योहार वे अपनी सहेलियों के साथ मनाती और विधिवत रुप से आरती करती। डा. बग्गा ने कहा कि ऐसी महान आत्मा को भगवान अपने चरणों में स्थान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here