सीता रानी चुनी गई होशियारपुर ब्लाक-2 की चेयरमैन, डा. राज ने दी बधाई

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर जिले की ब्लाक समितियों में से होशियारपुर ब्लाक-2 की ब्लाक समिति के चेयरमैन व उपचेयरमैन का चुनाव करवाया गया। दोनों स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित थे। चेयरमैन के लिए जनरल वर्ग तथा उपचेयरमैन का पद दलित वर्ग की महिला के लिए आरक्षित था। इस दौरान सीता रानी को चब्बेवाव से सर्वसम्मति से चेयरमैन तथा रविंदर कौर को होशियारपुर हल्के से उपचेयरमैन घोषित किया गया। इस अवसर पर विधायक डा. राज कुमार ने उद्योग मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा का धन्यवाद किया, जिनके सहयोग से चुनाव सर्वसमति से संपन्न हुआ।

Advertisements

उन्होंने कहा कि ऐसे ही कांग्रेस पार्टी के नेता आपसी सहयोग के साथ किए गए सूझवान फैसलों के साथ ही न सिर्फ चुनाव प्रक्रिया पूरी होती है बल्कि जनता में भी एक बढिय़ा संदेश जाता है तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को भी मिलकर बेहतर कार्य करने का बल मिलता है। इस मौके पर डा. राज कुमार ने दोनों नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि इतफाकन आज महिला समानता दिवस भी है, जिसे हमें आज सही मायनों में मनाया है। हमारी महिलाएं आज घर तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि न सिर्फ पंचायती चुनाव में बल्कि ब्लाक समिति व जिला परिषद में भी भाग लेकर सरकारी तंत्र के माध्यम से अपने गांवों, पंजाब और देश की तरक्की में योगदान डाल रही हैं। असैंबली तथा ससंद में भी हमारी महिलाएं सरकारों द्वारा देश चलाने में अग्रणीय हैं।

पंजाब की महिलाओं को दिए गए इस समान अवसर तथा आरक्षण के माध्यम से उच्च पदों तक उनकी पहुंच को आसान करने के लिए डा. राज ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की उच्च तथा दूरदर्शी सोच को सराहना करते हुए बतया कि पंचायत व स्थानीय संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण के साथ-साथ अब असैंबली व संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की पैरवी कर रहे हैं। इस की प्रशांसा करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा ही महिलाओं को आगे बढ़ाने तथा उनकी बेहतरी के लिए कार्य कर रही है तथा आगे भी करती रहेगी।

डा. राज ने खुशी व्यक्त की कि महिला सशक्तिकरण के जीवंत उदाहरण भारत में देखने को मिल रहे हैं। वनीता तथा रितू करिपल इसरो वैज्ञानिक, पी.वी. सिंधू, हिमा दास,दीपा मलिक आदि ने आज अपनी अलग पहचान दुनिया में बनाई है तथा अपने परिवार व देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपनी बेटियों को आगे बढऩे, पढऩे तथा खेलने के समान अवसर प्रदान करके उनकी प्रतिभा को प्रफुल्लित करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here