राष्ट्रीय खेल दिवस पर तैराकों को समर्पित किया नए रुप वाला स्विमिंग पूल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट:जतिंदर प्रिंस। प्रसिद्ध हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद के जन्म दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है और इस महत्वपूर्ण दिवस पर आज जिलाधीश ईशा कालिया ने सर्विस क्लब में नए रु प वाला स्विमिंग पूल तैराकों को समर्पित कर दिया है। इसके अलावा सर्विस क्लब में ही बने जिम में ‘स्ट्रीम बाथ’ की भी शुरुआत कर दी गई है। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. अमित सरीन, सहायक कमिश्नर (सामान्य) अमित महाजन, तैराकी प्रशिक्षक नीतीश ठाकुर के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। जिला ओलंपिक एसोसिएशन की ओर से करवाई गई जागरूकता व उत्साह बढ़ाने वाली खुबसूरत पेटिंगज व अन्य सजावट छोटे तैराकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर-कम-अध्यक्ष जिला ओलंपिक एसोसिएशन ईशा कालिया ने कहा कि देश के महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद के जन्म दिन को आज पूरा राष्ट्र राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस महान खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम चमकाया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिस तरह हाकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद ने देश का नाम पूरी निया में चमकाया, उसी तरह स्विमिंग पूल में तैराकी सीखने वाले तैराक भी पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि यह स्विमिंग पूल तैराकी की नर्सरी साबित हो रहा है, वहीं पंजाब सरकार के ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब ’ अभियान को और प्रोत्साहित करने के लिए अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है।

मेजर ध्यान चंद की तरह देश का नाम रौशन करें खिलाड़ी: जिलाधीश

ईशा कालिया ने कहा कि इस स्विमिंग पूल में जो बच्चे तैराकी सीखने के लिए आते हैं, उनमें से बढिय़ा तैराकों को जिला ओलंपिक एसोसिएशन की ओर से टीम में शामिल कर अलग तौर पर मुकाबलों के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत खिलाडिय़ों को मौके प्रदान करने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित इंडोर व आउटडोर स्टेडियमों में भी जिले के खेल विभाग की ओर से अलग -अलग खेल के अंतर्गत खिलाडिय़ों को ऊंचा मुकाम छूने के काबिल बनाया जा रहा है।

ईशा कालिया ने बताया कि पिछले चार वर्षों में जिन बच्चों ने तैराकी सिख कर इस क्षेत्र में प्रसिद्धी पाने की ठान के लिए थी, उन बच्चों को तैराकी कोच ने और निखार कर प्रदेश स्तर मुकाबलों में जिलों के लिए 72 गोल्ड सहित 162 राज स्तरीय मैडल दिलाए हैं व यह बच्चे अब उच्च कोटी के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने बताया कि इन खिलाडिय़ों ने 2015 में 19 गोल्ड, 12 सिल्वर, 6 कांस्य मैडल प्राप्त किए हैं, 2016 में 18 गोल्ड, 16 सिल्वर, 5 कांस्य, 2017 में 21 गोल्ड, 13 सिल्वर, 8 कांस्य, 2018 में 14 गोल्ड, 15 सिल्वर व 15 कांस्य मैडल जीते हैं।

उन्होंने कहा कि अंडर -14 सब -जूनियर, अंडर -17 जूनियर, ओपन स्टेट कैटागरी व स्कूलज स्टेट अंडर -14, 17 व अंडर-19 के राज्य स्तरीय मुकाबलों में उक्त बच्चों ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी बच्चा जो तैराकी सीखने का इच्छुक है, वह यह सुविधा प्राप्त कर सकता है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि नौजवानों को नशे जैसी बीमारियों से दूर रह कर खेल की ओर ध्यान देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here