नई रोशनी स्कीम के तहत महिलाओं को स्व-रोजगार के प्रति किया जागरूक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की बैठक अत्तोवाल होशियारपुर में की गई। जिसमे जीवन कौशल, के बारे पर चर्चा हुई। सोसायटी की चीफआर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्हें घर पर व्यर्थ बैठने की बजाए घर पर ही कोई न कोई व्यवसाय खोलने की सलाह देत हुए कहा कि आज समय की मांग है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपना जीवनयापन करने के लिए पैसों तथा हरेक उस समान की जरूरत है जो उसकी रोजाना दिनचर्या में प्रयोग होता है।

Advertisements

इन सब में अगर घर का एक सदस्य ही काम करके पूरे घर को चलाता है तो हमारा भी कहीं न कहीं फर्ज बनता है कि हम भी उस सदस्य की मदद करें। उन्होंने कहा कि आज कल के समय में वैसे तो सभी लोग शिक्षित ही हैं लेकिन जो कोई व्यक्ति शिक्षा से वंचित हैं उनके पास भी कहीं न कहीं कोई हुनर छिपा होता है। जिसे ढूंढने की आवश्यकता है। उन्होंने महिलाओं से इस संबंध पर चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं का संबंध सीधा समाज के विकास से जुड़ा होता है तथा समाज में कहीं भी महिलाओं के बिना व्यक्ति, परिवार और समाज के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती।

महिलाएं आज हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि घर बैठकर महिलाएं सिलाई कढाई, शिक्षक, ट्यूशन, ब्यूटी पार्लर, मैकअप, आर्ट-क्राफट, आदि जैसी चीजों में माहिर होकर खुद का काम खोलकर पैसे कमा सकती हैं तथा दूसरों को भी रोजगार दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि आज कल सरकार की तरफ से भी महिलाओं तथआ पुरूषों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए मुफ्त सिखलाई कोर्स करवाए जा रहे हैं।

जिसमें हम भी दाखिला लेकर किसी काबिल बन सकते हैं तथा खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं। उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि कोई न कोई व्यवसाय खोलकर वह अपने पैरों पर खड़ी होकर अपना और अपने परिवार का बाखूबी ध्यान रख सकती है। इस अवसर पर वीर कौर, परमिंदर कौर, सुरिंदर कौर, अमृतपाल कौर, बरजिंदर कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here