पूजा शर्मा ने जीवन का आधार जल के प्रति लोगों को किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की बैठक सिंगड़ीवाल और आजडाम होशियारपुर में की गई। सोसायटी चीफआर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि हमें पानी की बर्बादी पर रोक लगाना होगा। जीवन का आधार जल है अगर हमें इसे बचाना है तो इसका संरक्षण(बचत) करना पड़ेगा। इसलिए जल के इस संकट का समाधान आज की जरूरत है, और इसकी बचत करना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व बनता है, यही हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी बनती है और हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसे ही जिम्मेदारी की अपेक्षा करते हैं पानी का स्त्रोत सीमित है, ऐसे में पानी के स्रोतों को सुरक्षित रख कर पानी के संकट से मुकाबला हम कर सकते हैं।

Advertisements

इसके लिए हमें अपनी भोगवादी प्रवृतियों पर अंकुश लगाना पड़ेगा और पानी के उपयोग के लिए मितव्ययी बनना पड़ेगा पानी की इस कुप्रबंधन को दूर करके हमें इस समस्या से निपटना होगा। जल के महत्व को हमें समझना होगा, सबसे पहले तो मनुष्य अपने जीवन में दूसरी चीजों के बिना रह सकता है परंतु ऑक्सीजन और पानी और खाना इसके बिना वह नहीं जी सकता, इन तीन मूल्यवान चीज में पानी का महत्व सबसे अधिक है। हमारी पृथ्वी पर 71 प्रतिशत पानी है, हम सब जानते हैं परंतु 2 प्रतिशत पानी ही हमारे पीने लायक है, और इस पान का उपयोग प्रतिदिन एक अरब लोग कर रहे हैं, यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 2025 तक पानी की कमी से 3 अरब लोग पीडि़त रहेंगे इसलिए अगर हम पानी की बचत करें तो कल और आज इस समस्या का समाधान हो सकता है।

हमारे देश में कहीं-कहीं खुले नल, कही बिना कारण सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल अधिक होता है, पब्लिक प्लेस पर अगर कहीं कोई नल चल रहा हो तो कोई उसे बंद करने की जिम्मेदारी नहीं समझता, सबसे पहले यदि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझने लगे, बिना काम नल चला कर रखना, कपड़े धोने, नहाने में पानी का कम इस्तेमाल करें, तो पानी की बचत काफी हद तक कम कर सकते हैं जहां हम अपनी जरूरत के लिए कई गुना पानी बर्बाद कर देते हैं वही आसमान पर तपती गर्मी में उड़ते पक्षी प्यास के कारण अपने दम तोड़ देते हैं। इसके लिए पानी को सुरक्षित हमें आज ही से करना होगा और इसकी बर्बादी होने से रोकना होगा।इस मीटिंग में जसबीर कौर, गुरप्रीत कौर, मलविंदर कौर, ऋतू बाला, पूनम, जसवंत कौर, बलवीर कौर, राजवीर कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here