आयुर्वेद में टीबी का इलाज शत प्रतिशत संभव: बलबीर सिंह

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के विभिन्न आयुर्वेद चिकित्सा संस्थानों के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों के लिए अंब में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह ने की।

Advertisements

कार्यशाला में विधायक बलबीर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत वर्ष 2021 तक क्षय रोग को समाप्त करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए युद्ध स्तर पर कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के उन्मूलन के लिए जिस भी रोगी को दवाई दी जा रही है, वह इसका पूरा कोर्स करे ताकि उसकी बीमारी जड़ से समाप्त हो सके और रोगी किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित ने करे। उन्होंने कहा कि टीबी का शत प्रतिशत इलाज संभव है और सभी दवाएं सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क उपलब्ध हैं। डॉट्स प्रोवाइडर के माध्यम से मरीज की सुविधानुसार घर-द्वार पर इलाज की सुविधा उपलब्ध है। क्षय रोग के मरीजों को खुराक के लिए 500 रूपए प्रतिमाह भी प्रदान किए जाते हैं।

इस अवसर पर सीएमओ डा. रमण शर्मा ने कहा कि 2 सप्ताह से ज्यादा समय तक खांसी, बलगम के साथ खून आना, निरंतर हल्का बुखार, भूख न लगना, सेहत कमजोर हो जाना, सांस फूलना जैसे लक्षण होने की स्थिति में तुरंत बलगम जांच करवाई जानी चाहिए। यह लक्षण टीबी की बीमारी के हो सकते हैं। अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से क्षय रोग की जांच की सुविधा जिला ऊना में उपलब्ध है।

इस मौके पर क्षय रोग कार्यक्रम समन्वयक गुलशन शर्मा, खंड अंब की आयुर्वेद चिकित्सक डा. अनीता, डा. अनु, डा. सुनील, डा. कविता, डा. विनय, डा. मीना, डा. राजेश, डा. अनिल, डा. विवेक व अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here