फौज में भर्ती के लिए उमड़ रहा युवाओं का सैलाब, 11 हजार से अधिक युवा करवा चुके हैं पंजीकरण

जम्मू/ राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। सर्द मौसम में भी फौज में भर्ती होने को युवाओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। कई युवा रात के समय भी रैली क्षेत्र के आस-पास यानी गेट से बाहर सडक़ किनारे ठुठरते मिल जायेंगे। न खाने की फिक्र न सोने की फिक्र बस साहब फौज में भर्ती होकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देना है। यह कहना सीमावर्ती जिला पुंछ के केरनी गांव के रहने बाले मोहम्मद नसीब का। इसके अलावा अन्य युवतियों में भी काफी जोश देखने को मिल रहा है।

Advertisements

– फौज में भर्ती होकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देंगे साहब: युवा

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) व सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने के लिए युवाओं में भारी उत्साह है। पूरे राज्य में इन दिनों सेना सहित अर्धसैनिक बलों में भर्ती रैली चल रही है। दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के 22 जिलों में आवेदन पत्र जमा करवाकर ओपन भर्ती के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया जारी है। यह प्रक्रिया 14 नवंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद 16 नवंबर से इन युवाओं को भर्ती होने का मौका देने के लिए फिजिकल व मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया शुरू होगी। बीएसएफ मुख्यालय राजौरी में अब तक करीब 11 हजार युवक व युवतियां भर्ती होने के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं। भर्ती के इच्छुक युवाओं के फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर दिन वीरवार है। ओपन भर्ती में जम्मू कश्मीर व लद्दाख के मूल निवासी होने का प्रमाणपत्र रखने वाले युवाओं को ही भर्ती के लिए मौका मिल रहा है। बीएसएफ व सीआईएसएफ की ओपन भर्ती रैली के दौरान 1356 युवाओं को सुरक्षाबलों में शामिल होने का मौका मिल रहा है।

इस रैली में बीएसएफ के लिए 618 व सीआईएसएफ के 566 के साथ कुल 1184 युवा और बीएसएफ के 109 व सीआईएसएफ में 63 कुल 172 युवतियां फौज में शामिल होंगे। भरे जाने वाले पदों में से 146 पद सीमावर्ती जिलों के लिए आरक्षित होंगे। वहीं, सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के लिए भी 10 फीसद पद आरक्षित होंगे। फौज में रैली के लिए पंजीकरण करवाने बाले सीमावर्ती जिला राजौरी पुंछ के युवाओं में काफी जोश देखने को मिल रहा है । इस दौरान युवाओं ने सुरक्षा बलों की तीन ओर बटालियन खोलने की सरकार से जोरदार मांग की है। साहब फौज में भर्ती होकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देना है। यह कहना सीमावर्ती जिला पुंछ के केरनी गांव के रहने बाले मोहम्मद नसीब का कहना था। आज वीरवार पंजीकरण के लिए अंतिम दिन, 16 नवंबर को फिजिकल, रिटेन एग्जाम 24 नवंबर, 27 नवंबर को रिटेन टेस्ट, मैडिकल टेस्ट 30 नवंबर से 9 दिसंबर को होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here