पाकिस्तान तोड़ रहा युद्ध संघर्ष विराम, भारत की जवाबी कार्रवाई से पाक में भारी तबाही, सेनाध्यक्ष ने लिया एल.ओ.सी. का जायजा

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार छोटे बड़े हथियारों का इस्तेमाल कर भारतीय सीमावर्ती क्षेत्रों में सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। आज भी जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर सुबह 6:45 बजे व देर शाम गोलीबारी की है। जिला पुंछ में पाकिस्तान द्वारा रुक-रुक कर गोलाबारी जारी है। पाकिस्तान की इन नापाक हरकतों का भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जबाब (परता) दिया है। पाकिस्तान की ओर से हुई गोलाबारी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस गोलाबारी में सीमावर्ती क्षेत्रों के स्थानीय लोगों में काफी दहशत का माहौल है।

Advertisements

-भारत की जवाबी कार्रवाई में पाक में भारी तबाही

हर बार मुंह की खाने के बाद भी पड़ोसी मुल्क सुधर नहीं रहा। पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार के बाद बुधवार रात भी फिर एलओसी पर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में अग्रिम इलाकों में स्थित भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी की। इससे चार मकान क्षतिग्रस्त हो गए। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। देर रात तक जारी रही जवाबी कार्रवाई में सीमा पार कई इमारती ढांचे पूरी तरह तबाह हो गए।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में पाकिस्तान ने मंगलवार रात को भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी रेंजरों ने बीएसएफ की चौकियों और रिहायशी इलाकों छन्न लालदीन, ठगली आदि गांवों को निशाना बनाकर गोले दागे। हालांकि, यहां कोई नुकसान नहीं हुआ है। हीरानगर सेक्टर में पाकिस्तान पिछले दो महीने से लगातार रात को गोलाबारी कर रहा है। पाकिस्तानी सेना ने सुबह कुपवाड़ा में एलओसी के साथ करनाह व टंगडार सेक्टर में अग्रिम नागरिक व सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए तोपों और मोर्टार से गोले दागे।

पाकिस्तानी सेना ने इन दोनों सेक्टरों में बडाना मोहल्ला, अपर नीचियां और हंडवाला समेत 5 अग्रिम बस्तियों और सैन्य चौकियों को निशाना बनाया। रिहायशी इलाकों में गोले गिरने से लोग निकटवर्ती बंकरों और सुरक्षित स्थानों पर चले गए। गोलाबारी में चार मकानों को नुकसान पहुंचा है। गांवों में गिरे कई गोले नहीं फटे नहीं हैं, जिसके चलते लोगों में डर है।
पाकिस्तानी सेना द्वारा दागे गए 3 गोले एक अग्रिम चौकी से करीब 50 फीट की दूरी पर गिरे। हालांकि, इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। देर रात पाक ने फिर गोलाबारी की। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

सैन्य अधिकारियों को किया अलर्ट

सूत्रों ने बताया कि करनाह और टंगडार में पाकिस्तानी सेना द्वारा जंगबंदी के उल्लंघन को देखते हुए पूरे उत्तरी कश्मीर में सभी अग्रिम इलाकों में तैनात सैन्य अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। उन्हें अपने इलाकों में चौकसी बढ़ाने और दुश्मन की किसी भी हरकत पर तुरंत कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना इस समय ज्यादा से ज्यादा आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ कराना चाहती है, इसलिए वह अग्रिम इलाकों में जंगबंदी का उल्लंघन कर रही है ताकि भारतीय जवानों का ध्यान भटकाया जा सके।

-शोपियां में आतंकी देखे जाने पर चला कासो

शोपियां के मडडूरा में बुधवार देर शाम से वीरवार को भी को सेना ने आतंकियों की तलाश में घेराबंदी एवं तलाशी अभियान (कासो) चलाया। सेना को खुफिया सूचना मिली कि कुछ आतंकी शोपियां के मडडूरा क्षेत्र में आए हैं। इसके बाद तुरंत सेना के जवानों ने क्षेत्र को घेर लिया। सभी रास्ते बंद कर दिए गए। देर रात तक आतंकियों को कोई सुराग नहीं लगा था। खबर लिखे जाने तक तलाशी अभियान जारी था।

-सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने लिया एल.ओ.सी. का जायजा, जवानों से कहा साथियों से दूर न रहें

सेना के आलाधिकारी ने सभी जवान व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अग्रिम इलाकों में जंगलों व नालों में गश्त अथवा नाके के समय अपने साथी से दूर न रहे। गश्ती दलों और नाका पार्टियों व संतरी पोस्टों में तैनात जवान ड्यूटी के समय मोबाइल व हेडफोन से दूर रहें। सेना अध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान की नापाक हरकत को नाकामयाब करने के लिए सेना तैयार हैं।

वहीं सूत्रों का कहना है कि सीमा पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने हमलों से निपटने की पक्की तैयारी कर ली गई है। सीमा व नियंत्रण रेखा पर वाच टावरों, निगरानी चौकियों की संख्या बढ़ाई जा रही है बैट हमलों को रोकने के लिए थर्मल इमेजर, सेंसर से सुधार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here