बीएसएफ अधिकारियों व कर्मचारियों ने बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस, बांटे चाकलेट

राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। वीरवार को बीएसएफ क्षेत्रीय मुख्यालय राजौरी के अंतर्गत अंकुर प्ले स्कूल राजौरी में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाया गया। अधिकारियों व स्कूल स्टाफ ने बच्चों को मिठाई के रूप में चाकलेट के साथ फूल दिए और खूब नाच गाना किया। इस मौके पर नन्हें बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न शैक्षिक स्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी व प्रतियोगिता आदि भी आयोजित की गई।

Advertisements

वीरवार को अंकुर प्ले स्कूल बीएसएफ राजौरी में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी बीएसएफ इंद्र देव सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डीआईजी बीएसएफ ने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों सहित स्टाफ, अन्य शिक्षकों को चाचा नेहरू के जन्म दिन की बधाई दी और कहा कि यह बच्चे ही आने बाले कल का भविष्य हैं। बच्चे भगवान का रूप होते हैं इसलिए बच्चों को हमेशा प्यार-दुलार के साथ रखना चाहिए। बीएसएफ अधिकारी ने कहा बच्चों का दिमाग कच्ची मिट्टी की तरह होता है।

उसे जिस रूप में ढालो, उसी आकार में आ जाता है। ऐसे में जब बात पढ़ाई की हो तो उनके नाजुक दिल और दिमाग को सही दिशा देना और भी जरूरी हो जाता है। लेकिन कुछ पेरेंट्स कॉम्पिटिशन की रेस में अपने बच्चे को आगे ले जाने के चक्कर में बच्चे पर जरूरत से ज्यादा प्रेशर देने लगते हैं। इन्हीं उम्मीदों पर जब बच्चा खरा नहीं उतरता तो कई बार पेरेंट्स अपना धीरज खो देते हैं और बच्चों को डांटना और पीटना शुरू कर देते हैं, जो गलत है। घर की आपसी नोकझोंक से भी बच्चों को दूर रखना चाहिए। हम सभी को बच्चों से करना चाहिए।

बीएसएफ अधिकारी ने कार्यक्रम में चुटकुले सुनाए और नन्हें बच्चों व स्कूल स्टाफ के साथ नाच गाना किया। बच्चों ने भी जमकर नाच गाना किया। इस मौके पर बच्चों में काफी खुशी देखने को मिली। कार्यक्रम में बीएसएफ के अन्य अधिकारी व जवान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here