हमारे जीवन का आधार प्रभु श्री राम : साध्वी रुपेश्वरी भारती

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा अयोजित ओर श्रीराम लीला मंदिर कमेटी एवं समस्त प्रभु भक्तों के सहयोग से पांच दिवसीय श्रीराम कथामृत का आयोजन श्री हनुमान मंदिर राम नगर ठठल में हो रहा है कथा के प्रथम दिवस में सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री रूपेश्वरी भारती जी ने कहा कि राम का चरित्र विश्व संस्कृति में एक उज्वल एवं सर्वत्र परिव्यपत वर्णातीत सत तत्व है भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता में राम कथा का वशिष्ट स्थान है राम जी के बिना भारतीयता का अस्तित्व एवं उसकी पहचान भी संभव नही है उन्होंने कहा कि हमारे जीवन का आधार प्रभु श्री राम है लेकिन उन्हें हम अपनी बुद्धि के द्वारा कभी समझ ही नही सकते।

Advertisements

शास्त्र कहते है राम अतक्र्य बुद्धि मन वाणी बुद्धि की एक सीमा होती है और सीमित बुद्धि से असीम को पाया नही जा सकता उन्होंने कहा कि यहां बुद्धि की सीमा समाप्त होती है वहीं से तो ज्ञान का आरम्भ होता है उन्होंने माता सती के प्रसंग के माध्यम से समझया की सती बुद्धि से इंद्रियों से राम जी की लीला उनके रहस्यों को समझना चाहती थी पर नाकमजब हुई ठीक इसी प्रकार मन बुद्धि से हम आध्यत्म को समझ नही सकते क्योंकि आध्यत्म का अर्थ होता है आत्मा का अध्यन आत्मानुभूति। जो केवल एक गुरु की कृपा से ही हम कर सकते है मात्र एक पूर्ण गुरु ही हमें सन्सयों के भंडार से निकल कर आध्यत्म की डगर पर ले चलते है।

कथा का समापन प्रभु की पावन आरती से हुई इस अवसर पर विशेष रूप में श्री राम लीला मन्दिर कमेटी के सभी सदस्य, जिला सैक्टरी वीजीपी रजनी मनकोटिया, विनोद मनकोटिया, अश्विनी शर्मा,प्रधान रंजना देवी और भारी मात्रा में श्रद्धालुगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here