गन्ना बेलन मालिकों, कारिगरों का गुड़ व शक्कर के मानक उत्पादन संबंधी लगाया ट्रेनिंग कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार के नेतृत्व में आत्मा स्कीम के अंतर्गत जिले के गन्ना बेलन चलाने वाले मालिकों व कारिगरों के लिए गुड़, शक्कर की गुणवत्ता, साफ सफाई रखने व सही बिक्री संबंधी एक दिवसीय ट्रेनिंग कैंप कृषि भवन में लगाया गया। इस कैंप में जिले से करीब 150 से ज्यादा गन्ना बेलन मालिकों व प्रवासी मजदूरों ने हिस्सा लिया। ट्रेनिंग कैंप को संबोधित करते हुए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के प्रोसेसिंग व फूड इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डा. महेश कुमार ने गन्ने के सही चुनाव के लेकर गन्ने की पिड़ाई, रस की सफाई, रस की पकाई, गुड़ की ढेली बनाने से लेकर स्टोर करने, गुड़ की गुणवत्ता की जांच व पैकिंग करने संबंधी विषयों से परिचित करवाया।

Advertisements

इस दौरान गन्ना रिसर्च सैंटर कपूरथला से आए कीट वैज्ञानिक डा. रजिंदर कुमार ने गन्ने की बीमारियों, कीटों की रोकथाम व गुड़ बनाने के लिए सबसे अच्छी गन्ने की किस्म सी.ओ.जे.-88 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस मौक पर पंजाब सरकार के साइंस, टेक्नालाजी व वातावरण विभाग से आए श्री अखिल शर्मा ने जिला होशियारपुर में कंडी क्षेत्र के लिए दो बड़े गुड़-शक्कर के प्रोजैक्टों की पंजाब सरकार से मिली मंजूरी के बारे में जानकारी दी। इस ट्रेनिंग में विशेष तौर पर आए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुरिंदर सिंह की ओर से गुड़ की बेलन की रजिस्ट्रेशन करवाने, कारीगरों के मैडिकल टेस्ट करवाने, भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक अथारिटी की ओर से गुड़ की दर्जाबंदी व क्वालिटी संबंधी मापदंड व गुड़ में कैमिकलों की मिलावट न करने के बारे में सरकार की हिदायतों संबंधी जानकारी साझा की।

मुख्य कृषि अधिकारी ने इस अवसर पर ट्रेनिंग में आए मालिकों व कारिगरों को कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू की ओर से जारी आदेशों से परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि गुड़ के बेलन में गुड़-शक्कर बेचने के लिए पारदर्शी, हवाबंद, काउंटर, बाक्स लगाना अनिवार्य है ताकि इस खाने वाले पदार्थ को धूल मिट्टी व मक्खी-मच्छर से बचाया जा सके। इसके साथ ही बेलन की सही सफाई, हाईजीन को बरकरार करने संबंधी जानकारी भी दी गई। इस कैंप में डा. रमन शर्मा, डा. राजीव रंजन व डा. दीपक पुरी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here