दयानंद पब्लिक स्कूल हरियाना में योग शिविर का हुआ आयोजन

हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: प्रीति पराशर। प्रधानमंत्री फिट इंडिया योजना तहत दयानंद पब्लिक स्कूल हरियाना में आखिरी पांचवें दिन योग योग शिविर लगाया गया। जिसमें हनुमान चालीसा के साथ योग शिविर का शुभारंभ किया गया। बच्चों को खाने पीने के बारे में और योग का ज्ञान दिया गया और सर्दी से बचने के लिए प्राणायाम, योग आसन के बारे में योग शिक्षक करण ने विस्तार के साथ जानकारी दी। इस मौके पर योग शिक्षक कर्ण जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि 5 प्रणायाम हर रोज करने चाहिए ।

Advertisements

कभी भी आपको सर्दी नहीं लगेगी और न कभी आप बीमार होगे। हर रोज करें 5 प्राणायाम कपालभाती प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, उज्जाई प्राणायाम, अनुलोम विलोम, भ्रामरी करने से कभी भी शरीर मे कोई रोग नहीं रहता और कभी भी सर्दी नहीं लगती। उन्होंने कहा कि समस्त कफ रोग दमा, श्वास एनर्जी ,साइंस और रोग रोग नष्ट हो जाते है। हृदय फेफड़े और मस्तिष्क के समस्त रोग दूर होते हैं। मोटापा मधुर में गैस कब्ज किडनी एवं समस्त सभी रोग नष्ट हो जाते हैं और इससे मन स्थिर शांत एवं प्रसन्न रहता है।

 

पेट के लिए बहुत से आसन करने से भी जो लाभ नहीं मिल पाता मात्र इस प्राणायाम के करने से ही सब आसनों के अधिक लाभ हो जाते हैं। इस योग शिविर में करण कुमार जी के साथ सभी ने पूरा सहयोग दिया और साथ में योग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here