गीला व सूखा कूड़ा उठाने के लिए अरोड़ा ने वार्ड नंबर-1 को सौंपी ट्रैक्टर ट्राली

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शहर को साफ-सुथरा बनाना हम सब की जिम्मेदारी है और इसके लिए सभी की हिस्सेदारी बहुत जरु री है। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने वार्ड नंबर 1 के लिए नगर निगम को कूड़़ा उठाने के लिए ट्रैक्टर ट्राली सौंपते हुए रखे। इस दौरान इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा भी उनके साथ थे। उन्होंने कहा कि सोनालिका के सहयोग से दी गई इस ट्रैक्टर ट्राली को खास तौर पर बनाया गया है और इसमें दो अलग-अलग हिस्से बनाए गए हैं, जिनमें हरा हिस्सा गीले कूड़े के लिए व नीला हिस्सा सूखे कूड़े के लिए हैं।

Advertisements

शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए आम जनता की हिस्सेदारी जरुरी: अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह ट्रैक्टर ट्राली वार्ड में डोर टू डोर गीला व सूखा कूड़ा एकत्र करेगी। इस दौरान उन्होंने जहां लोगों को गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए हरे व नीले रंग के डस्टबीन इस्तेमाल के लिए कहा वहीं नगर निगम अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे गीले व सूखे कूड़े संबंधी आम जनता को जागरु क करें, ताकि लोग इसको अलग-अलग कर सकें। उन्होंने कहा कि शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए कूड़े की सेग्रीगेशन बहुत जरु री है।

– वार्ड में गीला व सूखा कूड़ा उठाने के लिए डोर टू डोर घूमेगी विशेष ट्रैक्टर ट्राली

सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि सालिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के माध्मय से एकत्र किए गए कूड़े से किसानों को भी बहुत फायदा हो सकता है, क्योंकि इससे आर्गेनिक खाद तैयार हो सकेगी। उन्होंने शहर वासियों को अपील करते हुए कहा कि अपने वार्ड की नुहार बदलने के लिए जहां प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करें वहीं कूड़ा सेग्रीगेट करके रखें, ताकि यह कूूड़ा उठाने के समय कोई दिक्कत सामने न आए। उन्होंने यह भी अपील की कि कोई वस्तु राह चलते सडक़ पर न फेंकी जाए, बल्कि सुचारु तरीके से इसको निर्धारित स्थान पर ही फेंका जाए। उन्होंने कहा कि सफाई के पक्ष से शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए एकजुटता बहुत जरु री है, इस लिए हर व्यक्ति वातावरण प्रेमी होने का सबूत दे।

– कहा, नगर निगम लोगों को कूड़े की सेग्रीगेशन के लिए करें जागरुक

इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर बलवीर राज, जे.एस चौहान, एडवोकेट रजनीश संदल, नीरज मनोचा, एक्सियन नरेश बत्ता, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश डाबर, पार्षद रजनी डडवाल, रमेश डडवाल, पार्षद सुरिंदर पाल सिद्धू, शादी लाल, रजिंदर कपूर, रवि लोचन हीर, जागृत शर्मा, राजिंदर परमार, बलविंदर, अशोक कुमार सेठी, अर्श डडवाल के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here