मार्च माह तक जिले की सभी सडक़ें होंगी आवारा पशुओं से मुक्त: वीरेंद्र कंवर

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जिला ऊना में निर्माणाधीन विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को सभी निर्माणाधीन योजनाओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए और कहा कि इन योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द जिला के निवासियों को मिलना चाहिए।

Advertisements

-ग्रामीण विकास मंत्री ने विकासात्मक योजनाओं पर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

कंवर ने कहा कि मार्च माह के अंत तक जिला ऊना की सडक़ें आवारा पशु मुक्त हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि थाना कलां में गौ-अभ्यारण्य का काम तेजी से हो रहा है, जिसका निर्माण कार्य पूरा होने पर सडक़ों पर आवारा घूम रहे गौवंश को रहने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध होगा। अधिकारियों से उन्होंने गौ-अभ्यारण्य के निर्माण कार्य के बारे में जानकारी हासिल की। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला में लगभग 2000 बेसहारा पशु हैं, जिनमें से कुछ को थाना कलां गौ अभ्यारण्य में रहने के लिए स्थान मिलेगा, इसके अलावा हरोली विस के पोलियां बीत में भी गौ अभ्यारण्य बनने जा रहा है।

इसकी जमीन पशु पालन विभाग के नाम ट्रांसफर हो चुकी है। यहां भी काफी संख्या में बेसहारा पशुओं के रहने की व्यवस्था हो पाएगी। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि जिला में कई गौशालाएं अभी तक कार्य नहीं कर रही हैं, उनको शुरू करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इस मामले पर उन्होंने डीसी ऊना को निर्देश दिए हैं। जो गौशालाएं काम नहीं कर रही हैं, उनके संचालन के लिए समिति बनाई जाए और उसमें दो सरकारी अधिकारियों को सदस्य बनाया जाए। उन्होंने कहा कि बेसहारा गौवंश को स्थान मिलने के बाद जहां सडक़ हादसों में कमी आएगी वहीं किसानों को भी राहत मिलेगी।

-गौशाला में रखे पशुओं की होगी टैगिंग

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गौशाला में रखे जाने वाले सभी पशुओं की टैगिंग की जाएगी और एक रजिस्टर में भी एंट्री की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सिर्फ उन्हीं गौशालाओं की मदद करेगी जो बेसहारा गौवंश को अपनी गौशाला में जगह प्रदान करेंगे। इसके अलावा ग्रामीण विकास मंत्री ने सडक़ों व पानी की विभिन्न स्कीमों के निर्माण कार्य के बारे में भी विस्तार से जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी संजीव अग्निहोत्री, अधिशासी अभियंता आईपीएच अरविंद सूद, पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक डा. सुरेश धीमान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here