पंचायतों के विकास कार्यों को धीमा कर रहे अधिकरी, कर्मियों ने दी प्रदर्शन की चेतावनी

logo latest

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जिला राजौरी के अंतर्गत ब्लाक कालाकोट, महोगला, त्रियाठ के गांव-पंचायतों में संबंधित विभाग की ढीली कार्यप्रणाली के चले विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। ब्लाक विकास विभाग के अधिकारी लोगों की समस्या को नजरअंदाज करने में लगे हुए हैं। इन बीडीओ कार्यालयों में बैठे स्टाफ लगातार लापरवाही से कार्य कर रहे है और लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में आना-कानी व लापरवाही से पंचों, सरपंचों साथ लोगों में काफी रोष देखने को मिल रहा। मतलब की बहाने बाजी व झूठे आश्वासनों से लोगों को विकास की तसल्ली दी जाती है। जो कार्य हुए भी हैं पेमेंट रिलीज भी हुए है पर ब्लॉक के संबंधित अधिकारी पेमेंट नहीं कर रहे है। इसका साफ मतलब है रिलीज पेमेंट से कुछ हिस्सा इन्हें दो चाहे वह मनरेगा का हो या सीडीएफ का और किए गए कार्यों का पैसा बैंक खाते में डालें। नहीं तो सालों लटके रहो बीडीओ कार्यालयों के चक्कर काटते रहो।

Advertisements

भ्रष्टाचार दिन-व-दिन फल फूल रहा है। जिससे लोगों में रोष पनप रहा है। गरीब लोगों को पीएम आवास योजना, मनरेगा, व अन्य सरकारी स्कीमों से वंचित रखा जा रहा है। सरपंचों, पंचों व लोगों ने डीसी राजौरी मोहम्मद नजीर शेख व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से मामले की जांच व लापरवाही बरतने बाले अधिकारियों की वेतन पर रोक लगाने की मांग की है और सरकारी योजनाओं को इन अधिकारियों ने फेल कर के रखा है जिससे क्षेत्र का विकास रुका पड़ा है। यह अधिकारी मात्र अपने चहेते सरपंचों को लाभ दे रहे हैं।

कालाकोट के साथ कस्बा त्रियाठ में एक बैठक का आयोजन किया गया। कालाकोट, सेहर में बैठक के दौरान काफी लोग उपस्थित थे। कस्बा त्रियाठ में बैठक के दौरान पंचायतों में विकास कार्यों की धीमी पड़ी रफ्तार पर चिंता जताई गई साथ ही विकास कार्यों को बढ़ावा देने की भी मांग को भी जोर-शोर से उठाया गया।

बैठक में भाजपा के ब्लॉक उपाध्यक्ष बलवंत शर्मा, किसान मोर्चा के ब्लॉक अध्यक्ष गिरधारी लाल आदि ने कहा कि पंचायतों में विकास कार्यों को कोई भी गति नहीं मिल रही और विकास कार्यों में विराम से लगा हुआ है जिससे लोगों को भी कोई लाभ नहीं हो रहा। बीडीओ कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी लापरवाही से काम कर रहे हैं। भ्रष्टाचार दिन-व-दिन फल फूल रहा है। जिससे लोगों में रोष पनप रहा है। जनता हमसे विकास का हिसाब पूछती है। गरीब लोगों को पीएम आवास योजना, मनरेगा व अन्य सरकारी स्कीमों से वंचित रखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ 2 साल में महोगला ब्लॉक की पंचायतों में कोई भी काम नहीं हुआ जिसका लाभ ग्रामीणों को हुआ हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चंद मकानों का लाभ ही लोगों को हुआ है इसके अलावा पंचायतों में होने वाले अन्य कार्य ट्रैक्टर रोड, प्रोटेक्शन बाल, लैंड लेवलिंग, तालाब, कुएं बनाने के कोई भी कार्य नहीं हुए। वहीं उन्होंने कहा कि हमारी जिला ग्रामीण विकास विभाग राजौरी के अस्सिटेंट कमिश्नर डेवेलपमेंट (एसीडी) भी मस्ती से कार्य कर रहे है और उनके आदेशों का पालन बीडीओ व अन्य अधिकारी नहीं कर रहे है। जमीनी सतह पर कोई काम नहीं हो पा रहे है। इन इन ब्लाकों के लापरवाही बरतने बाले अधिकारियों पर एसीडी नकेल कसने से कतराते हैं।

डीडीसी राजौरी मोहम्मद नजीर शेख व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से मांग है कि पंचायतों में विकास कार्यों को बढ़ावा देकर ग्रामीणों को इसका लाभ दिया जाए। लापरवाही अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए नहीं तो लोग सडक़ों पर उतर आएंगे।

वहीं इस संबंध में ग्रामीण विकास अधिकारी महोगला मोहम्मद शरीफ का कहना है कि पंचायतों में विकास कार्यों का प्लान बना कर कई कार्य शुरू करवा दिए हैं और पिछले एक-दो साल में भी विकास के काफी कार्य पंचायतों में करवाए गए हैं वहीं उन्होंने कहा कि विकास को बढ़ावा देने को कुछ और भी प्लान बनाए गए हैं जिससे लोगों को आने वाले समय में काफी लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here