भगवान परशुराम सेना ने जिलाधीश से की भेंट, प्राईवेट स्कूलों की मनमानियों पर रोक लगाने हेतु सौंपा ज्ञापन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री भगवान परशुराम सेना एवं हिन्दू संघ के जिलाध्यक्ष आशुतोष शर्मा की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मण्डल ने डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात को भगवान परशुराम का स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया और शहर के विकास में परशुराम सेना द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। श्री भगवान परशुराम सेना के शिष्ट मंडल ने शहर में प्राईवेट स्कूलों द्वारा हर स्तर पर की जा रही मनमानियों पर रोक लगाने के लिए एक मांग पत्र सौंप गया। जिसमें जिलाध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने बताया कि किसी प्रकार स्कूल बसों द्वारा बच्चों की जान हथेली पर रख कर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी गाइड लाइन की धज्जियां उड़ाते हुए बीच चौराहों पर बच्चों को उतारा जा रहा है।

Advertisements

बहुत सी स्कूल बसों की घटनाओं से बच्चे घायल हुए और बहुत सी दुर्घटनाएं बड़ा हादसा होने से बची हैं। स्कूल बसों में न तो बच्चों के लिए देखभाल रूपी अर्थात स्कूल द्वारा केयर टेकर उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां तक की स्टोपेज पर बच्चों को सीनियर बच्चों द्वारा ही बसों से सुरक्षित उतारने की प्रक्रिया को पूरा करते देखा गया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देशों के बावजूद प्राईवेट स्कूलों द्वारा निरंतर हर साल स्कूल की फीस बढ़ाई जा रही है। प्राईवेट स्कूल द्वारा छुट्टियों में भी बसों सहित अविभावकों से ट्रांसर्पोट तथा स्कूल फीस वसूली जा रही है। प्राईवेट स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से किताबों तथा अन्य छात्रों संबंधी सामग्री पर प्रिंट रेट से अधिक अपना प्रिंट टैग कर स्कूल के अन्दर ही दुकानदारी की जा रही है। अविभावक अपने बच्चें की शिक्षा को सुरक्षित करने के लिए कई जगहों पर प्रदर्शन कर आवाज बुलन्द करने के बावजूद प्रशासन द्वारा सहयोग न मिलने पर चुप्पी साधते हुए घर बैठने को मजबूर हो जाते है।

जिला प्रशासन की नाकामी के कारण आज तक न तो जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा कोई बच्चों के शोषण सम्बन्धी विद्यालय निरीक्षण कमेटी का गठन हुआ और न ही स्कूलों द्वारा पोस्को ऐक्ट- 2012 के अधीन किसी कमेटी का गठन किया गया। सुप्रीम कोर्ट की सख्त गाईड लाईन के अनुसार पोस्को ऐक्ट के तहत जिला स्तर पर नबालिक बच्चों के शोषण को रोकने के लिए जिला तथा तहसील स्तरीय केमटी का गठन करना अनिवार्य है। गठन न होने के कारण नबालिक बच्चों के यौन शोषण की वारदातें निरन्तर बढ़ती जा रही हैं। स्कूल बसों के ड्राईवरों का मैडिकल चैकअप और लाईसैंस के निरीक्षण की प्रक्रिया को भी सुनिश्चित किया जाए और बसों में हाई कोर्ट द्वारा सख्त निर्देश के बावजूद म्यूजिक सीस्टम थमता नज़र आ रहा है, उसे सख्ती से बैन करवाया जाए।

योगेश चौबे सचिव, अजय शर्मा, रोहित वर्मा अध्यक्ष वार्ड न. 35 ने कहा कि परशुराम सेना आप से मांग करती है कि नए सैशन से पहले ही सभी प्राईवेट स्कूलों को लिखितरूप से दिशा-निर्देश जारी कर ऊपर दिए गए सुझावों पर अमल किया जाए। साथ-साथ प्राईवेट स्कूलों के साथ आप द्वारा एक बैठक कर गहन चर्चा कर सभी नियमों को दुरूस्त किया जाए। मौजूदा डी.ओ. एवं जिला स्तरीय कमेटी को भी दिशा-निर्देश दिए जाए कि अगर स्कूलों में किसी तरह की भी कोताई पाई जाती है तो उसका खमियाजा डी.ओ. सहित जिला स्तरीय कमेटी के सदस्यों को भुगतना पड़ेगा। प्रो. कन्हैयालाल पाराशर, कृष्ण कुमार चौबे सलाहकार, विवेक शर्मा, अश्विनी शर्मा, पवन शर्मा, ने कहा कि हमारा आप से विनम्र अनुरोध है कि स्कूलों में शिक्षा सहित अन्य सभी विवाद पर स्वयं हस्तक्षेप करें ताकि आने वाले समय में होशियारपुर में बढ़ते नाबालिग बच्चों के यौन शोषण की वारदातों पर अंकुश लगे और हमारे होशियारपुर के बच्चें शिक्षा एवं खेलों में अपने जिले का नाम रोशन करें।

इस पर जिलाधीश अपनीत रियात ने पूर्णतौर पर गहन चर्चा कर परशुराम सेना को आश्वस्त दिया कि उन्होंने पदभार संभालते ही बसों पर सख्ती से निपटने के दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं और सेना द्वारा निश्चित तौर पर सुझावों पर अमल कर सभी प्राईवेट स्कूलों की जल्द ही बैठक बुलाएगें उसमें परशुराम सेना द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार कर गहनता से लागू करेंगे। इस अवसर पर पंकज बेदी मुख्य सलाहकर, रजिन्द्र मादगिल, हनी तनेजा, रोहित रावल सचिव, चीफ पैटरन अजय ऐरी, अर्जुन पण्डित, राजीव शर्मा, हरिश कुमार अध्यक्ष शेरपुर बातियां उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here