सज गए शिवालय, मंदिरों में पूजा के लिए विशेष प्रबंध मुकम्मल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। महाशिवरात्रि के मद्देनजर हमीरपुर जिला के सभी शिवालय सज गए हैं। प्रमुख शिवालयों में पूजा की कुछ विशेष व्यवस्थाएं की गईं हैं। शिवरात्रि पर्व के दिन शुक्रवार को हज़ारों श्रद्धालु मंदिरों में जाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर जलाभिषक करेंगे। शिवालयों में वीरवार तक सजावट और अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गईं। शनिवार को कई मंदिरों में हवन के बाद भंडारे लगाए जा रहे हैं।

Advertisements

महाशिवरात्रि की तैयारियां मंदिरों में दो-तीन दिन पहले से शुरू हो गई थीं। शिव भक्तों ने प्रसाद स्वरूप चढ़ाने के लिए बेर, बेलपत्र, धतूरा, धूप, चंदन, मिठाई आदि खरीदा। घरों की भी साफ-सफाई की गई। शुक्रवार को सुबह से ही मंदिरों की भीड़ जुटने लगेगी, जिसे देखते हुए मंदिर कमेटियों ने अपने स्तर से व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की गईं।

हमीरपुर जिला के प्रमुख शिवमंदिर गसोता महादेव, शिव मंदिर बारीं, हमीरपुर बाज़ार, अणु, सुजानपुर, नादौन, मेहरे, ऊहल, जंगलबेरी में मंदिरों को खूब सजाया गया है। शिव मंदिर बारीं के प्रधान सुनील चौहान ने बताया कि कमेटी की तरफ से मंदिर में आने वाले भगतों के लिए पूजा की विशेष व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहाकि 22 फरवरी को शिव मंदिर बारीं में हवन के बाद भंडारा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here